जानिए कहाँ बनाई गयी पोषण वाटिका, आपके बच्चों को क्या मिलेगा ये लाभ

बालाघाट, मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले की 2751 प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में से 405 शालाओं पोषण वाटिका बनाई गई, जिससे बच्चों को पौष्टिक खाद्य सामग्री मिल रही है।


जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती आर उमा माहेश्वरी ने बताया कि मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत जिले की कुल 2751 प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में से सेम्पल के तौर पर 405 शालाओं की बगिया (पोषण वाटिका) बनवाई गई है। कुछ शालाओं में इसे मां की बगिया का नाम भी दिया गया है।

ये भी पढ़े – मंडला में परिवहन विभाग ने 5 बसों सहित 6 वाहनों पर की 11 हजार रूपये की चालानी कार्यवाही

पोषण वाटिका में जैविक सब्जियां एवं फलदार पौधों का विगत वर्षों में रोपण कराया गया था, जो वर्तमान में फल फुल रहें है। इससे बच्चों को जैविक खाद्य पदार्थ उपलब्ध हो रहा है। जिले की 405 पोषण वाटिका के निर्माण में 20 लाख 25 हजार रुपयें की राशि व्यय हुई है।


उन्होंने बताया कि जिले में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत शालाओं में बनाई गई पोषण वाटिका आकर्षण का केन्द्र बन रही है। पोषण वाटिका से शालाओं के बच्चों को पौष्टिक खाद्य सामग्री मिल रही है। पोषण वाटिका से बच्चों में बागवानी एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता भी आ रही है। आने वाले समय में जिले की शत प्रतिशत शालाओं में (पोषण वाटिका) का निर्माण कराया जावेगा।

Related Articles

Back to top button