पता चल गया, राम मंदिर का निर्माण कब तक पूरा हो जाएगा : जानें

राम मंदिर निर्माण की ज़िम्मेदारी सभाल रहे ट्रस्ट ने रविवार को बताया कि मंदिर की नींव रखने का काम जनवरी के अंत तक शुरू हो कर दिया जाएंगा। ट्रस्ट ने बताया है कि मिट्टी के अध्ययन का काम सात महीनों बाद अभी भी पूरा नहीं हुआ है।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने कहा कि राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू होने के दिन से 36-39 महीनों में पूरा कर लिया जाएंगा। चंपत राय ने कानपुर में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, हमें उम्मीद है कि निर्माण कार्य जून में शुरू हो जाएगा, लेकिन मिट्टी का अध्ययन सात महीनों बाद भी पूरा नहीं हुआ है। नतीजे मेल नहीं खा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ज़मीन के नीचे रेत, बिखरी हुई रेत या कुछ पुराना मलबा पड़ा हुआ है।

उन्होंने आगे कहा कि मिट्टी का पहला परीक्षण फरवरी 2020 को हुआ था। चंपत राय ने जोर दिया कि स्पष्ट नतीजों के बाद ही नींव रखने का काम शुरू किया जाएगा। आगे कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने निर्माण स्थल के नीचे सरयू नदी की एक धारा की तस्वीरें भेजी थी।

सरयू ने आगे कहा कि ट्रस्ट मकर संक्रांति से मंदिर के काम के लिए एक जन संपर्क और योगदान अभियान शुरू करेगा और विश्व हिंदू परिषद के चार लाख से अधिक कार्यकर्ताओं को धन इकट्ठा करने का काम सौंपा गाया है।

Related Articles

Back to top button