जाने, पाकिस्तान में अब कौन-सा नया संकट आ गया

आटे और चीनी के संकट के बाद अब पकिस्तान में गैस संकट के बादल मडाराते नज़र आ रहे हैं। इसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा रहा है क्योंकि पकिस्तानी सरकार ने ग़ैर-निर्यात उद्योग के लिए गैस सप्लाई एक महीने के लिए रोक दी है।

सुई साउदर्न गैस कंपनी (SSCG) ने 31 दिसंबर को अधिसूचना के ज़रिए उद्योगों को सूचित किया, “हमें दिसंबर 2020 के मध्य से जनवरी 2021 के आख़िर तक सामान्य उद्योगों (ग़ैर-निर्यात) के लिए तय पावर इकाइयों को सीमित करना है।” आगे अधिसूचना में बताया गया है कि आपूर्ति में कटौती ऊर्जा पर कैबिनेट कमिटी की 26 नवंबर 2020 की बैठक में लिया गया था।

पाकिस्तानी अख़बर द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, यह पहली बार नहीं है जब उद्योगों को इस तरह के गैस संकट का सामना करना पड़ रहा है। सर्दियों के सीज़न में ठंड बढ़ने के बाद ईंधन की मांग भी बढ़ती है। बड़ी संख्या में घरों में सर्दियों में ठंड से बचने के लिए स्टोव, हीटर और गीज़र की ज़रूरत पड़ती है जिसके कारण गैस की खपत बढ़ जाती है।

गुजरांवाला में लोगों को महंगे सिलिंडर ख़रीदने पड़ रहे हैं और मुल्तान में गैस की कमी के चलते सीएनजी स्टेशनों को बंद करना पड़ा है। उद्योगपतियों का कहना है कि गैस संकट जनवरी में बढ़ेगा जो फ़रवरी के मध्य तक जारी रहेगा।

Related Articles

Back to top button