जानिए अमेरिका के राष्ट्रपति को क्या-क्या मिलती हैं सुविधाएं और सैलरी

नई दिल्ली : अमेरिका (America) के नए राष्ट्रपति के तौर पर जल्द ही जो बिडेन शपथ लेने वाले हैं। ऐसे में दुनिया का बॉस कहे जाने वाले इस पद पर बैठने वाले को क्या-क्या सुविधाएं मिलती है। उसके पास कितनी शक्तियां होती है। यह सब जानना चाहते हैं। लोग जानना चाहते हैं कि अमेरिकी सरकार अपने राष्ट्रपति को क्या-क्या सुविधाएं देती हैं। लोग उनकी सैलरी से लेकर हर बात जानना चाहते हैं जो अमेरिका अपने राष्ट्रपति को देता है।

यह है राष्ट्र्पति की सैलरी

बता दें न्यूयॉक की एक वेबसाइट के अनुसार अमेरिकी कानून के अनुसार राष्ट्रपति की सैलरी सालाना 4 लाख डॉलर होती है। यानि कि भारतीय रुपयो में यह रकम 2 करोड़ 92 लाख होगी। इसके अलावा राष्ट्रपति को 50 हजार डॉलर का सलाना एक्सपेंस एलाउंस भी मिलता है। राष्ट्रपति को 1 लाख डॉलर का नॉन टैक्सेबल ट्रैबल अलाउंस भी मिलता है। इस तरह की कई सुविधाए अमेरिकी सरकार राष्ट्रपति को देती हैं।

मिलते हैं कई भत्ते

अमेरिका के राष्ट्रपति को सैलरी के अलावा कई और सारे भत्ते भी मिलते हैं। जैसे भारत में प्रधानमंत्री को कई सुविधाएं मिलती है।। उसी प्रकार अमेरिका में भी राष्ट्रपति को मनोरंजन के लिए सलाना 19 हजार डॉलर मिलते हैं। जिन्हें वह अकेले या अपनी पत्नी के साथ खर्च कर सकता है। बता दें अमेरिका में राष्ट्रपति को पत्नी को फर्स्ट लेडी कहा जाता है मगर उन्हें कोई सैलरी नहीं मिलती है।

ट्रैवल की मिलती है सुविधा

अमेरिका के राष्ट्रपति को इसके अलावा कई अन्य भत्ते भी मिलते हैं। उन्हें लिमोसीन, मरीन वन और एयरफोर्स वन में मुफ्त में यात्रा मिलती है। राष्ट्रपति को अमेरिका में मुफ्त में व्हाइट हाउस में रहने की सुविधा जी जाती है। इसके इलावा अमेरिका में जब राष्ट्रपति पद कार्यकाल खत्म हो जाता है तो उसे एक निश्चित भत्ता और पेंशन जैसी चीजें मिलती है। जो भी अच्छी खासी होती है।

सैलरी नहीं लेने वाले राष्ट्रपति

अमेरिका के इतिहास में कई ऐसे राष्ट्रपति भी हुए हैं। जिन्होंने पद पर रहते हुए किसी तरह का कोई भत्ता नहीं लिया है। इसकी शुरुआत साल 1961 में पहली बार हुई थी। जब अमेरिकी राष्ट्रपति केनेडी अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे। उन्होंने राष्ट्रपति की सैलरी लेने से मना कर दिया था। राष्ट्रपति ने विभिन्न धर्माथ संस्थाओं को अपना पैसा दान किया था।

Related Articles

Back to top button