जानें कोरोना से लेकर मौसम तक का हाल, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में सरगर्मियां तेज होने लगी हैं। अब पेंशन, सांतवे वेतन आयोग समेत कई मुद्दों को लेकर राज्य सरकार के कर्मचारियों ने प्रदर्शन करने का फैसला किया है। इधर, चक्रवाती तूफान का असर पश्चिम बंगाल, असम, बिहार समेत कई राज्यों में नजर आएगा। खबर है कि तूफान आज आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तट पर पहुंच सकता है।

1-चुनाव से पहले गुजरात में गूंजने लगा पुरानी पेंशन योजना का मुद्दा, बड़ी संख्या में सड़कों पर उतरे सरकारी कर्मचारी
पुरानी पेंशन व्यवस्था को फिर से शुरू करने, नियत वेतन व्यवस्था को खत्म करने और सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने सहित कई मांगों को लेकर राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के कर्मचारियों ने सोमवार को एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया। गुजरात राज्य संयुक्त कर्मचारी मोर्चा (जीएसयूईएफ) के बैनर तले गांधीनगर के सत्याग्रह छावनी में लगभग सभी सरकारी विभागों के कर्मचारियों ने विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया। बता दें कि गुजरात में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

2-बिहार और पूर्वी यूपी को भी भिंगोएगा ‘असानी’, झमाझम बारिश के आसार; अलर्ट जारी
ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तट पर 10 मई को चक्रवाती तूफान ‘असानी’ पहुंचेगा। इसकी वजह से ओडिशा, आसाम, पश्चिम बंगाल और बिहार तक बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। पूर्वांचल में भी बारिश और मौसम में बदलाव की संभावना जताई जा रही है। हालांकि कुछ मौसम वैज्ञानिक मान रहे हैं कि तूफान का रास्ता बदल भी सकता है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को ओडिशा के तट की तरफ बढ़ रहे ‘असानी’ की गति कुछ धीमी पड़ी है। हालांकि तट तक पहुंचने पर चक्रवाती हवा की रफ्तार 115 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है और इससे तटवर्ती इलाकों में भारी तबाही की आशंका है।

3-पाकिस्तान को बांट रहे इमरान खान, भाषणों से लोगों के दिमाग में भर रहे जहर: PM शहबाज शरीफ
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष और पूर्व पीएम इमरान खान पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि इमरान खान अपने भाषणों से पाकिस्तान के दिमाग में जहर भर रहे हैं। नई सरकार के गठन के बाद से नेशनल असेंबली के पहले नियमित सत्र के दौरान शहबाज ने कहा, “देश को विभाजित किया जा रहा है क्योंकि खान बार-बार (तत्कालीन विपक्ष और अब सरकार) चोर और डकैत कहते हैं।”

4-सीएम योगी आज मेरठ को देंगे सौगातें, इन परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास
क्रांतिदिवस पर  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को मेरठ में  6671 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। शहीदों के परिजनों को सम्मानित करेंगे। साथ ही मेरठ मंडल की कानून व्यवस्था की समीक्षा भी  करेंगे। मुख्यमंत्री मंगलवार को कैबिनेट की बैठक करने के बाद दोपहर में मेरठ के लिए रवाना होंगे। सीएम योगी राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय और विक्टोरिया पार्क में क्रांति दिवस पर आयोजित कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।  1857 की क्रांति के अग्रदूत शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। अमर जवान ज्योति, शहीद मंगल पांडेय और शहीद स्मारक स्तंभ पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।

5-आज से दिल्‍ली में फिर भीषण गर्मी के साथ चुभने वाली लू, 45 तक जाएगा पारा; मौसम विभाग का अलर्ट
दिल्ली के लोगों को इस सप्ताह भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस सप्ताह अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। अगले दो दिनों में तापमान में तेजी से इजाफा होगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि अब तापमान में तेजी से इजाफा होगा। दिनभर तेज धूप निकलने के चलते लोगों को झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मंगलवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

6-दाहोद में आज राहुल गांधी की ‘आदिवासी सत्याग्रह रैली

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को गुजरात के एक दिन के दौरे पर होंगे जहां वह दाहोद में आदिवासियों की एक सभा को संबोधित करेंगे. कांग्रेस पार्टी ने राहुल गांधी के गुजरात दौरे के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वह दाहोद के नवजीवन आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज में ‘आदिवासी सत्याग्रह रैली’ को संबोधित करेंगे. इसके बाद में राहुल गांधी दाहोद के गोविंद नगर के स्वामी विवेकानंद संकुल में कांग्रेस विधायकों की एक बैठक को संबोधित करेंगे.अपनी इस यात्रा के दौरान, राहुल गांधी दाहोद में ही गुजरात के आदिवासी नेताओं के साथ एक और बैठक करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गत 20 अप्रैल को दाहोद में एक आदिवासी बैठक में भाग लेने पहुंचे थे. यहां उन्होंने 20,000 करोड़ रुपये की रेलवे कार्यशाला की स्थापना की घोषणा की.

7-हिंदुओं को कुछ राज्यों में मिलेगा अल्पसंख्यक का दर्जा? केंद्र ने SC में कहा, राज्यों से बात करनी होगी

जिन राज्यों में हिंदुओं की संख्या कम है, क्या वहां पर उन्हें अल्पसंख्यक का दर्जा दिया जा सकता है? सोमवार को ये सवाल सुप्रीम कोर्ट में एक बार फिर से उठा. केंद्र सरकार ने नया हलफनामा दायर करके कहा है कि इस बारे में उसे राज्य सरकारों और अन्य पक्षकारों से व्यापक विचार विमर्श करने की जरूरत है क्योंकि इसका देश भर में दूरगामी असर होगा. बिना विस्तृत चर्चा के लिया गया फैसला देश के लिए अनपेक्षित जटिलता का कारण बन सकता है.एडवोकेट अश्विनी उपाध्याय की याचिका के जवाब में केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय ने ये हलफनामा दाखिल किया है. केंद्र का नया रुख कुछ मायनों में उसके 25 मार्च को दाखिल एफिडेविट से अलग है, जिसमें उसने हिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित करने की जिम्मेदारी राज्यों पर डालने की कोशिश की थी. तब केंद्र ने कहा था कि राज्यों के पास भी किसी समूह को अल्पसंख्यक घोषित करने का अधिकार है. केंद्र ने ये कहकर याचिका खारिज करने की गुहार लगाई थी कि याचिकाकर्ता की की गई मांग किसी बड़े सार्वजनिक या राष्ट्रीय हित में नहीं है. सुप्रीम कोर्ट के लगातार जोर डालने और 7500 रुपये का जुर्माना लगाए जाने के बाद केंद्र ने ये हलफनामा दाखिल किया था. हालांकि 28 मार्च को सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट से और समय मांगा था. अब जाकर केंद्र ने नया हलफनामा पेश किया है.

8-सोना और बीमा से जुड़े ये दो बदलाव आपके लिए बेहद फायदेमंद हैं

केंद्र सरकार स्वर्ण मुद्रीकरण योजना (जीएमएस) में चरणबद्ध तरीके से बदलाव की योजना बना रही है। इसके तहत बैंकों में रखे जाने वाले सोने की मात्रा को घटाकर पांच ग्राम किया जा सकता है। अभी कम से कम 10 सोना बैंक में रखना पड़ता है।केंद्र सरकार ने लोगों को घरों में निष्क्रिय पड़े सोने से कमाई करने के मकसद से इस योजना को शुरू किया था। योजना के तहत बैंक में सोना रखने वालों को ब्याज मिलती है। बीते कुछ वर्षों में इस योजना के तहत बैंक में सोना रखने वालों की संख्या में सुधार हुआ है। हालांकि, अभी भी बड़ी संख्या में लोग इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं।

9-आज भी बाजार का मूड खराब, इन फैक्‍टर के दबाव में 54 हजार से भी नीचे जा सकता है सेंसेक्‍स

ग्‍लोबल मार्केट और घरेलू फैक्‍टर के दबाव में मंगलवार को भी शेयर बाजार पर बिकवाली हावी रह सकती है. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज के कारोबार में निवेशक फिर मुनाफावसूली की तरफ जाते दिख रहे हैं और गिरावट आई तो सेंसेक्‍स 54 हजार से भी नीचे चला जाएगा.पिछले कारोबारी सत्र में सेंसेक्‍स 365 अंकों के नुकसान के साथ 54,471 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 109 अंक टूटकर 16,302 पर पहुंच गया था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि अमेरिकी शेयर बाजार में आए ब्‍लडबाथ का असर यूरोपीय और एशियाई बाजारों पर भी दिखेगा. भारतीय शेयर बाजार में अभी अनिश्चितता का सूचकांक काफी बढ़ गया है और निवेशक भी अपना पैसा निकाल रहे हैं, जिससे लगातार सत्रों में नुकसान दिखाई दे रहा है.

10-पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, टंकी फुल कराने से पहले चेक करें आज का लेटेस्‍ट दाम

सरकारी तेल कंपनियों ने मंगलवार सुबह पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल की कीमतों में नरमी के बाद कंपनियों को भी राहत मिली है और आज करीब 35 दिनों बाद भी तेल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है.ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव आज 105 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पहुंच गया, जो सोमवार सुबह 112 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चल रहा था. ऐसे में सरकारी तेल कंपनियों पर भी बोझ कुछ कम हुआ और घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर बने रहे. मुख्‍य आर्थिक सलाहकार भी कह चुके हैं कि अगर क्रूड के दाम 110 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर जाते हैं तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में और बढ़ोतरी हो सकती है.

Related Articles

Back to top button