Budget 2021: जाने इस साल के बजट में आम लोगो को होगा कितना फायदा…

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी को आम बजट पेश करने वाली है। कोरोना माहमारी के बीच पेश होने वाले इस बजट से आम आदमी के साथ-साथ उद्योग जगत को भी बड़ी उम्मीदें हैं। सूत्रों के मिली जानकारी अनुसार, वित्त मंत्री इस बार इनकम टैक्स की धाराओं में कर छूट की सीमा बढ़ाने पर विचार कर रही हैं, जिससे करदाताओं के वारे-न्यारे हो सकते हैं।

सूत्रों के अनुसार, इस बार नौकरी करने वाले मिडिल क्लास लोगों को बजट में धारा 80सी के तहत टैक्स छूट पाने की सीमा बढ़ाए जाने की उम्मीद है। इसके लिए वित्त मंत्री डोनेशन (दान) के तहत टैक्स छूट का फायदा दे सकती है। साथ ही, स्टैंडर्ड डिडक्शन की लिमिट 50 हजार रुपये से बढ़ाकर 80 हजार रुपये की जा सकती है।

80सी से मिलेगा लाभ

इतना ही नहीं, डोनेशन को बढ़ावा देने के लिए सरकार नई कर व्यवस्था के अनुसार टैक्स में छूट मिल सकती है। साथ ही, 80 सी के तहत निवेश के जरिए मिलने वाली छूट का दायरा भी भी बढ़ाया जा सकता है। इसे 50 हजार रुपये तक बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। वहीँ, इस बार धारा 80सी के तहत सीमा बढ़ाई गई तो इससे मध्यमवर्गीय परिवार को बड़ी राहत मिल सकेगी।

छूट बढ़ाने पर चर्चा

धारा 80सी के तहत कुल 1.5 लाख रुपये तक पर टैक्स छूट मिल सकती है। आने वाले बजट को लेकर उम्मीद की जा रही है अब इसे बढ़ाया जा सकता है। पॉसिबल है कि इसे बढ़ाकर दो लाख रुपये कर दिया जाए। एफआईसीसीआई ने तो ये भी सुझाव दिया है कि इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी (Section 80C) के तहत टैक्स छूट लिमिट को डबल भी किया जा सकता है यानी तीन लाख रुपये तक किया जा सकता है।

मानक कटौती में भी राहत

इसके साथ ही केंद्र सरकार स्टैंडर्ड डिडक्शन के तहत मिलने वाली 50 हजार रुपए की छूट की सीमा को भी बढ़ा सकती है, इसे 80 हजार रुपए तक किया जा सकता है। ये वो रकम है जो टैक्स के लिए निकाली जाती है। अगर इस रकम को हटा दिया जाए तो सीधे टैक्सेबल इनकम घट जाती है।

बचत पर सरकार का जोर

इस बार बजट में सरकार को लोगो को निवेश करने के अवसर दे सकती है। दरअसल, सरकार निवेश को बढ़ावा देने के लिए 80 सी का दायरा बढ़ा सकती है। इसे सरकार 2 लाख तक कर सकती है, ताकि लोग निवेश करें और देश की अर्थव्यवस्था को बल मिल सके।

WFH कर्मचारियों को भी राहत संभव

वहीँ, जानकारों का कहना है कि घर से काम करने वाले कर्मचारियों को लाभ देने के लिए टैक्स कटौती करने पर सरकार विचार कर रही है। सरकार के इस स्टेप से बाजार में डिमांड बढ़ सकती है और यह कदम वर्क फ्रॉम होम का कल्चर को बढ़ावा भी देगा। सरकार मानती है कि घर से काम कर रहे लोगों के कारण ही कुछ सेक्टर बचे रहे हैं।

Related Articles

Back to top button