किसान आंदोलन: सिंघु बॉर्डर बवाल पर दिल्ली पुलिस ने दंगा समेत कई धाराओं में किया केस दर्ज

नई दिल्ली : कृषि कानूनों (Farm Bill) के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान 5वें दिन भी सिंघु बॉर्डर (Singhu Border) पर जमे हुए है। किसानों ने दिल्ली (Delhi) में दाखिल होने वाले तीन रास्तों पर डेरा जमाया हुआ है। वहीं जो बुराड़ी मैदान उनके लिए आरक्षित किया गया था वो उनको ओपन जेल कह रहे है जिसके चलते किसानो ने वह जाने ऐसे इंकार कर दिया था।

किसानों की चेतावनी है कि अगर उनकी मांगे नहीं मानी गई तो वो पड़ोसी राज्यों से दिल्ली को जोड़ने वाले सभी रास्तों को बंद करवा देंगे। वहीं इस बीच सिंघु बॉर्डर पर हुए बवाल को लेकर दिल्ली पुलिस ने भी कड़ा एक्शन लिया है। पुलिस ने दंगा समेत कई धाराओं में एफआईआर दर्ज की है। ये एफाआईआर अज्ञात लोगों के खिलाफ दर्ज की गई है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि 27 नवंबर को किसानों ने बैरिकेड तोड़कर दिल्ली में घुसने की कोशिश की थी। अब पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और अन्य मामलों में केस दर्ज किया है। इस समय सिंघु और टीकरी बॉर्डर पूरी तरह से बंद है।

किसान प्रदर्शनकारियों की संख्या बढ़ते देख उत्तर प्रदेश से लगते दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा मजबूत कर दी है और कंक्रीट के अवरोधक लगा दिए हैं। वहीं, हजारों किसान सोमवार को दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर पांचवें दिन भी डटे रहे। राष्ट्रीय राजधानी को दूसरे हिस्सों से जोडऩे वाले कई अन्य राजमार्गों को भी अवरुद्ध करने की किसानों की चेतावनी के बीच सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

किसानों का शांतिपूर्ण प्रदर्शन लगातार जारी

बता दें कि सिंघु और टीकरी बॉर्डर दोनों जगह शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन जारी है तथा पिछले दो दिन से किसी अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं मिली है, लेकिन पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश से और किसानों के पहुंचने से गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों की संख्या बढ़ गई है। प्रदर्शनकारियों ने उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी स्थित मैदान में जाने के बाद बातचीत शुरू करने के केन्द्र के प्रस्ताव को अस्वीकार करते हुए कहा है कि वे कोई सशर्त बातचीत स्वीकार नहीं करेंगे। इसके बाद उन्होंने आगे की कार्रवाई के लिए एक बैठक बुलाई।

Related Articles

Back to top button