केरल उच्च न्यायालय ने रद्द किए देवीकुलम निर्वाचन क्षेत्र के विधानसभा चुनाव परिणाम

केरल; केरल उच्च न्यायालय ने सोमवार को इडुक्की जिले के देवीकुलम के आरक्षित विधानसभा क्षेत्र से एलडीएफ उम्मीदवार ए. राजा के चुनाव को अमान्य घोषित कर दिया।अदालत ने निर्वाचन क्षेत्र से श्री राजा के चुनाव को चुनौती देने वाले पराजित यूडीएफ उम्मीदवार डी. कुमार की याचिका को स्वीकार करते हुए यह फैसला सुनाया है, आपको बता दे की श्री राजा ने 7848 मतों के अंतर से निर्वाचन क्षेत्र जीता था।

हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ता की दलीलों को स्वीकार करते हुए चुनाव रद्द कर दिया। दरअसल श्री राजा के खिलाफ यह आरोप लगाया गया था कि उन्होंने अपना नामांकन पत्र यह दावा करते हुए दाखिल किया था कि वह एक अनुसूचित जाति हिंदू परायण जाति से हैं। देवीकुलम तहसीलदार का नामांकन पत्र के साथ जमा किया गया जाति प्रमाण पत्र गलत था। याचिकाकर्ता ने तर्क दिया कि उसका प्रतिद्वंद्वी अनुसूचित जाति समुदाय का सदस्य नहीं है।

 

 

 

 

याचिकाकर्ता का तर्क
याचिकाकर्ता ने आगे तर्क दिया कि जो लोग केरल राज्य में हिंदुओं के बीच अनुसूचित जाति से संबंधित हैं, उन्हें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव लड़ने के लिए केरल राज्य के भीतर अनुसूचित जाति का दर्जा मिलेगा। ईसाई धर्म से संबंधित व्यक्ति या परिवर्तित ईसाई को आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव लड़ने के लिए अनुसूचित जाति का दर्जा नहीं मिलेगा। अधिनियम की धारा 5 विशेष रूप से प्रदान करती है कि एक व्यक्ति विधान सभा में एक सीट भरने के लिए चुने जाने के योग्य नहीं होगा, जब तक कि अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट के मामले में, वह उस राज्य में किसी भी अनुसूचित जाति का सदस्य न हो।

राजा का बयान
हालाँकि, श्री राजा ने कहा कि जाति प्रमाण पत्र तहसीलदार द्वारा सभी कानूनी औपचारिकताओं का पालन करने के बाद जारी किया गया था। इसलिए, रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा उनके नामांकन पत्रों की स्वीकृति पूरी तरह से कानूनी और उचित थी। वास्तव में, उनके दादा-दादी 1950 से पहले तत्कालीन त्रावणकोर में रहने लगे थे और वे कुंडला एस्टेट के कर्मचारी थे। उन्होंने इस आरोप का खंडन किया कि उनका बपतिस्मा सीएसआई चर्च में हुआ था।

Related Articles

Back to top button