केजरीवाल सरकार ने यमुना सफाई की तय की डेडलाइन, अब ऐसे शुरू होगा ये काम

नई दिल्ली. केंद्र सरकार (Central Government) की सख्‍ती के बाद अब दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने भी यमुना की साफ-सफाई को लेकर तेजी से काम करने के निर्देश दिए हैं. दिल्ली के जल मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain)की अध्यक्षता में दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ अहम मीटिंग की गई. मंत्री ने दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अगले 3 सालों के भीतर यमुना सफाई (Yamuna Cleaning) का काम पूरा किया जाए.

दिल्ली के जल मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) के अधिकारियों के साथ 24 घंटे जलापूर्ति योजना की कार्य प्रगति की समीक्षा भी की. सत्येंद्र जैन ने कहा कि तीन साल के अंदर एसटीपी के उन्नयन के साथ यमुना सफाई (Yamuna Cleaning) युद्ध स्तर पर की जाएगी.बताते चलें कि हाल ही में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की ओर से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को यमुना की साफ-सफाई को लेकर 13 प्रोजेक्ट के देरी से चलने को लेकर नाराजगी जताई थी. साथ ही यह भी कहा था कि यमुना की सफाई के लिए बनाए गए प्रोजेक्ट पर तेजी से काम नहीं किया जा रहा है.

इस पत्र के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी अधिकारियों के साथ जल बोर्ड के दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ अहम रिव्यू मीटिंग की और निर्देश दिए थे कि वह सभी प्रोजेक्ट पर तेजी से काम करें पूरा करने का काम करें.इसके अलावा उन्होंने अगले गर्मी के मौसम में 24 घंटे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए राजधानी में बनाए जा रहे अत्याधुनिक कुओं के बारे में भी विस्तार से चर्चा की.

जल मंत्री ने कहा कि इन कार्यों को विशेषज्ञों द्वारा असंभव कहा जाता है, लेकिन रचनात्मकता और समर्पण के साथ हम अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि सरकारी विभागों के लिए सीखते रहना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे रचनात्मकता बढ़ती है और जनता के पैसों की बचत भी होती है.

बैठक में दिल्ली जल बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया, जिन्होंने एसटीपी (STP) की वृद्धि और डोज़िंग जैसे विभिन्न मुद्दों को निर्धारित किया, जो एसटीपी की क्षमता को बढ़ावा देंगे. उन्होंने कहा कि एसटीपी को समय से पहले और कम खर्चे में पूरा किया जा रहा है.दिल्ली जल बोर्ड (DJB) के अधिकारियों ने यह भी बताया कि जल संचय करने वाले कुओं के लिए बोरिंग संबंधी सभी काम इस साल के अंत तक पूरे कर लिए जाएंगे. जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में अगले गर्मी के मौसम तक 24 घंटे पानी की आपूर्ति होगी, जिसमें सभी संबंधित विभाग अपना 100 फीसद योगदान देंगे.पीडब्ल्यूडी, दिल्ली जल बोर्ड और DSIIDC इन दोनों परियोजनाओं में विभिन्न स्तरों पर शामिल हैं. ये तीनों विभाग जल मंत्री सत्येंद्र जैन के मार्गदर्शन में इन परियोजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं.जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने प्रशासन और सरकारी विभागों के लिए सीखते रहने के महत्व पर भी जोर दिया, जिससे काम करने के नए तरीके खोजने में मदद मिलेगी। साथ ही जनता के पैसे और समय की भी बचत होगी.

Related Articles

Back to top button