करनालः लघु सचिवालय के बाहर किसानों का धरना जारी, इंटरनेट पर आज भी पाबंदी

हरियाणा के करनाल में लघु सचिवालय के बाहर किसानों का धरना जारी है. किसान 28 अगस्त को प्रदर्शन के दौरान लाठीचार्ज के सिलसिले में कार्रवाई और मुआवज़े की माँग कर रहे हैं.

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है, ”आगे क्या करना है ये बैठकर तय करेंगे. रात में प्रशासन से बातचीत नहीं हुई थी. प्रशासन अपना काम करे, वे दूसरे गेट का इस्तेमाल कर लें, कई गेट हैं.”

इस बीच क़ानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने करनाल ज़िले में इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं पर लगी रोक को बुधवार तक बढ़ा दिया है. ये रोक आठ सितंबर रात 11:59 बजे तक जारी रहेगी. बैंकिंग और मोबाइल रीचार्ज के लिए एसएमएस को पाबंदी से बाहर रखा गया है.

28 अगस्त को करनाल में एक टोल प्लाज़ा पर प्रदर्शन कर रहे किसानों पर लाठीचार्ज में कई किसान घायल हो गए थे.

किसानों ने इसके बाद एलान किया था कि वो 7 सितंबर को घायल प्रदर्शनकारियों को मुआवज़ा देने और प्रशासनिक अधिकारियों के ख़िलाफ़ कार्रवाई करने की मांग को लेकर लघु सचिवालय का घेराव करेंगे.

प्रशासन ने हालात को क़ाबू में रखने के लिए वहाँ धारा 144 लगा दी थी. मंगलवार को प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की गई और कई किसान नेताओं को कुछ समय के लिए हिरासत में भी लिया गया मगर बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया.

किसान नेताओं की मंगलवार को करनाल प्रशासन के साथ कई दौर की वार्ता भी हुई मगर उसके नाकाम रहने के बाद किसान लघु सचिवालय के बाहर धरने पर बैठ गए हैं.

हरियाणा की खाप पंचायतों ने भी किसानों से अपनी एकजुटता ज़ाहिर की है.

Related Articles

Back to top button