हरियाणा की स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के पहले चांसलर बने कपिल देव, यूँ बदले गए नियम

0
97

हरियाणा(Haryana) के सोनीपत में हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (Haryana Sports University) का पहला चांसलर नियुक्त किया गया है। टीम इंडिया के पू्र्व कप्तान और महान गेंदबाज कपिल देव (Kapil Dev) को इसका चांसलर बनाया गया है। कपिल देव के बाद अब यूनिवर्सिटी के बाकी स्टाफ की नियुक्ति भी जल्द ही होगी। इस स्टाफ नियुक्ति में वाइस चांसलर का पद भी शामिल होगा।

कपिल देव को सोनीपत के राई स्थित हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (Haryana Sports University) का पहला कुलाधिपति (Chancellor) नियुक्त किया गया है। हरियाणा सरकार के खेल और युवा मामलों के मंत्री अनिल विज(Anil Vij) ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। हरियाणा सरकार ने पिछले महीने मानसून सत्र में प्रदेश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना की थी। बता दें कि इससे पहले भी चर्चा हो चुकी थी कि वे इस यूनिवर्सिटी के पहले चांसलर बनेंगे। खेल मंत्री ने बीते दिन इसका आधिकारिक ऐलान कर दिया।

प्रदेश के राज्यपाल को मिलता था चांसलर का पद

गौरतलब है कि अमूमन किसी यूनिवर्सिटी के चांसलर का पद प्रदेश के राज्यपाल को स्वतः मिल जाता था। लेकिन हरियाणा के पहले खेल विश्वविद्यालय की नियुक्ति के लिए हरियाणा सरकार ने कानून बदला है। राज्य सरकार ने पहली बार राज्यपाल की जगह खेल से जुड़े किसी व्यक्ति को इस पद पर नियुक्त किया है। राज्यपाल संरक्षक की भूमिका में बने रहेगे, जबकि उपकुलाधिपति की नियुक्ति अलग से होनी है। बता दें कि ये खेल विश्वविद्यालय हरियाणा प्रदेश के सोनीपत जिले के राय गांव में बना है। इससे पहले ये स्पोर्ट्स स्कूल था, जिसे अब स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी कर दिया गया है। ये देश की तीसरे स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी है, जो किसी राज्य सरकार ने शुरू की है। इससे पहले गुजरात(स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी) और चेन्नई(तमिलनाडु फिजिकल एजेकुशेन एंड स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी) में स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय बनाये जा चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here