कानपुर: सरकारी जमीन पर भू-माफियाओं ने कर दी प्‍लाटिंग

कानपुर। कानपुर में भू-माफिया किस कदर हावी हैं, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पुलिस शूटिंग रेंज की भूमि को माफियाओं ने प्लाटिंग कर दी थी। सरकारी जमीन पर कब्जा होने का मामला सामने आने के बाद आनन-फानन में अफसरों ने भूमि को कब्जा मुक्त कराया तो कटरी की सरकारी भूमि के दफन कई राज भी बाहर आने लगे हैं। पुलिस-प्रशासन ने भूमाफिया पर नकेल कसनी शुरू कर दी है।

पुलिस शूटिंग रेंज की जमीन में अवैध रूप से प्लाटिंग का मामला सामने आने के बाद पुलिस और प्रशासन की नींद टूटी। गंगा बैराज से कटरी शंकरपुर सराय के भू-अभिलेखों में खाता संख्या 196 की भूमि संख्या 499 में 2.458 हेक्टेयर जमीन कानपुर पुलिस की शूटिंग रेंज के नाम दर्ज है। ढाई साल पहले पुलिस ने प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में जमीन की नापजोख करा कब्जा लिया था। रायफल क्लब की मदद से शूटिंग रेंज का निर्माण होना था। इस जमीन पर भूमाफिया की नीयत खराब हुई और वहां कब्जा करके प्लाटिंग कर दी गई है।

एसएसपी डॉ. प्रीतिंदर सिंह ने पहले आरआई सुरेंद्र विक्रम सिंह और जेएस पाठक को मौके पर भेजा। दोनों ने पुलिस की जमीन पर कब्जा होने की रिपोर्ट एसएसपी को दी। इसके बाद पीएसी व कोहना पुलिस के साथ नायब तहसीलदार चंद्रप्रकाश पांडेय, कानूनगो यशवंत सिंह, लेखपाल अश्वनी यादव पहुंचे और नापजोख कराई तो माफिया ने 43 प्लाट काट दिए थे, जिसमें से छह प्लाटों में नींव भी रख दी गई थी। पुलिस ने जमीन पर हुए कब्जे को जेसीबी से तुड़वा दिया।

पुलिस शूटिंग रेंज की भूमि को कब्जा मुक्त कराने पहुंचे अफसरों के सामने कई राज खुले। असल में जिस गाटा संख्या 499 में शूटिंग रेंज की जमीन है, यह करीब 40 बीघा का है, जिसमें 20 किसान व दर्जन भर अन्य कब्जेदार हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि अब तक तय नहीं है कि किसकी जमीन कहां पर है। गाटा संख्या के मानचित्र में किसी की भी कब्जेदारी तय नहीं है। इसकी आड़ में तहसील प्रशासन की टीम ने पुलिस को प्रस्ताव दिया कि जो जमीन पहले नापी गई थी, उसमें कब्जा हो चुका है, अगर अधिकारी सहमत हों तो वह इसी गाटा संख्या में खाली पड़ी जमीन नापकर उन्हें दे सकते हैं। ऐसे में पुलिस अधिकारियों ने सवाल किया कि जब कब्जेदारी तय नहीं है तो प्लाट कैसे कट गए। बाद में यही तय हुआ कि जो जमीन पहले नापी गई थी, उसी को नापजोख कर दोबारा कब्जा लिया जाएगा। फिलहाल पुलिस ने मामले में 5 भूमाफियाओं के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी है।

Related Articles

Back to top button