कानपुर : बिल्डर ने कराई बेसमेंट की खुदाई से गिरा मकान, रेस्क्यू कर बचाव दल ने तीन की बचाई जान

कानपुर  जिले के अनवरगंज थाना क्षेत्र स्थित कुली बाजार में सोमवार की रात अचानक भरभरा कर एक बिल्डिंग धराशाई हो गई। मकान के गिरने से उसमें महिलाओं समेत पांच लोगों के दबने की जानकारी पर जिला व पुलिस प्रशासन के होश उड़ गए। सूचना पर थाना पुलिस के साथ अग्निशमन कर्मियों ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाते हुए दो महिलाओं व एक पुरुष सहित तीन लोगों को बाहर निकाला। पुरुष की हालत गंभीर होने के चलते उसे अस्पताल में भर्ती कराते हुए रेस्क्यू ऑपरेशन में टीमें जुटी हुई हैं।
हादसे का कारण बगल में अवैध तरीके से बेसमेंट की खुदाई कर दबंग बिल्डर द्वारा निर्माण कराए जाने को बताया जा रहा है। इस हादसे की सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लेते हुए हर सम्भव मदद व घायलों को उपचार कराने के आदेश अफसरों को दिए हैं। मौके पर मेयर, विधायक, जिलाधिकारी, डीआईजी सहित अफसर मौजूद हैं।
अनवरगंज थाना इलाके में स्थित कुलीबाजार में वैभव शर्मा का पुराना मकान है। मकान में राकेश शर्मा (55), सुनीता बाजपेई (45), 70 वर्षीय वृद्धा गीता बाजपेयी सहित दो-तीन अन्य लोग रहते हैं। इनके मकान के बगल में बिल्डर विनोद जैन के साथ रवि शुक्ला बन्दूक वाले, पवन शुक्ला भवन निर्माण कराया जा रहा है। बिल्डर द्वारा बहुमंजिला इमारत को बनाने के लिए केडीए से सांठ गांठ कर अवैध तरीके से बेसमेंट की खुदाई कराई गई थी। यह खुदाई अगल-बगल के मकानों की नींव हिल गई थी। बिल्डर के अवैध तरीके से बहुमंजिला इमारत निर्माण के चलते ही सोमवार की रात आचनक वैभव शर्मा का मकान एक तरफ झुकने लगा। इस बीच जबतक मकान में रहने वाले कुछ समझपाते और जान बचाकर बाहर की ओर भागते तब तक पलक झपकते ही मकान तेज आवाज के साथ गिर गया।
चीख पुकार के साथ मकान के भारी भरकम मलबे में वृद्धा गीता, सुनीता व राकेश दब गए। मकान के भरभराकर गिरने की जानकारी पर इलाके में हड़कंप मच गया और आस-पड़ोस के घरों से लोग की भीड़ बाहर निकल आए। सूचना पुलिस को दी गई। मकान गिरने की जानकारी मिलते ही स्थानीय थाना पुलिस के साथ आसपास थानों के फोर्स व आंवरगंज अग्निशमन का बचाव दल मौके पर पहुच गया रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। मकान ढहने की घटना की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी आलोक तिवारी, डीआईजी डॉ प्रीतिंदर सिंह, अनवरगंज सीओ भी पहुंच गए। इधर, मौके पर मेयर प्रमिला पांडेय, आर्य नगर विधानसभा के विधायक अमिताभ बाजपेई भी घटना स्थल पर पहुच गए और राहत कार्य तेजी से करते हुए मकान गिरने के पीछे के कारणों की जांच कर कार्यवाई की बात कही।
रेस्क्यू टीम ने तीन लोगों को निकाला
जमींदोज हुए मकान के मलबे में लोगों को सकुशल बाहर निकालने के लिए अग्निशमन दल के विद्याकान्त मिश्रा, सुरेंद्र चौबे, महेश चंद्र भास्कर, दृगपाल सिंह, प्रदीप, सुनील, अजय सिंह ने पुलिस के साथ रेस्क्यू शुरू किया और दो महिलाओं व एक पुरूष को बाहर निकाला। मलबे में दबने से घायल राकेश शर्मा को अनवरगंज थाना पुलिस ने थाने की गाड़ी से बिना समय गवाएं जिला अस्पताल उर्सला पहुचाया, जहां से उन्हें हैलट भेज दिया गया। इसके बाद भी मलबे में अन्य लोगों के दबे होने की आशंका के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रखते हुए नगर निगम की मदद ली गई। सर्द रात में रेस्क्यू में दिक्कत के चलते सर्च लाइट के साथ मास्क लाइटें लगाई गई और मलबा हटाया गया।
कराया जाएगा जर्जर मकानों निरीक्षण
अनवरगंज थाना क्षेत्र में जर्जर मकान के गिरने की घटना के बाद, एक के बाद एक मौके का जायजा लेने जिला व पुलिस के अधिकारी पहुंचे। अधिकारियों ने पहले तो निर्माणाधीन बिल्डिंग के साथ-साथ आसपास की इमारतों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद जिलाधिकारी आलोक तिवारी ने बताया कि मौका-ए-घटनास्थल का जायजा किया गया है। तय किया गया कि नगर निगम की टीम के साथ मिलकर आसपास के जर्जर मकानों को भी खाली करवाया जाएगा ताकि भविष्य में इस तरह की घटना दोबारा ना हो सके।
डीआईजी डॉ प्रीतिंदर सिंह ने बताया इस हादसे में एक पुरूष घायल हुए है व बुजुर्ग सहित दोनों महिलाएं सकुशल हैं। इसमें किसी भी जनहानि नहीं हुई है। फिलहाल मलबे को हटाया जा रहा है।
राहत कार्य कराते हुए घायल को कराए बेहतर इलाज – योगी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर के अनवरगंज क्षेत्र में भवन गिरने से उसमें लोगों के दबे होने की घटना का संज्ञान लिया। उन्होंने अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंच कर बचाव और राहत कार्य कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा है कि इस हादसे में घायल लोगों के समुचित उपचार की व्यवस्था की जाए।

 

Related Articles

Back to top button