जोधा अकबर’ फेम लोकेंद्र सिंह राजावत का काटना पड़ा पैर, आर्थिक तंगी और बीमारी ने पैदा कर दी थीं मुश्किलें

बॉलीवुड और टीवी के कई एक्टर्स पिछले कुछ दिनों में सामने आए हैं जिन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। कोरोना काल ने उनकी परेशानियों को और बढ़ाने का काम किया है। टीवी सीरियल ‘जोधा अकबर’ और ‘ये है मोहब्बतें’ में काम कर चुके अभिनेता लोकेंद्र सिंह राजावत (Lokendra Singh Rajawat) को डायबिटीज की वजह से अपना एक पैर गंवाना पड़ा है। कोरोना काल में उन्हें काम की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। स्ट्रेस लेने की वजह से उनका डायबिटीज लेवल बढ़ता चला गया।

एक ही विकल्प बचा था

5 घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद डॉक्टरों ने उनके एक पैर को शरीर से अलग कर दिया।  एक इंटरव्यू में लोकेंद्र बताते हैं कि हाई स्ट्रेस लेवेल ने उनके ब्लड शुगर को खतरनाक स्तर तक बढ़ा दिया था जिसकी वजह से उनका पैर काटना पड़ा।

महामारी ने परेशानियां बढ़ा दीं

कोविड 19 की स्थिति ने लोकेंद्र की समस्याओं को बढ़ा दिया। टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए लोकेंद्र कहते हैं कि ‘मैं कुछ नहीं कर सकता। कोविड महामारी से पहले मैं अच्छा काम कर रहा था लेकिन जब काम कम होने लगा तो आर्थिक परेशानियों के चलते चिंताएं बढ़ने लगीं।‘

बीमारी को किया नजरअंदाज

लोकेंद्र ने बताया कि इसकी शुरुआत तब हुई जब उनके दाहिने पैर में दिक्कतें होनी शुरू हुईं। उन्होंने इसे नजरअंदाज कर दिया। इसके बाद वह इंफेक्शन फैलता चला गया। उन्हें गैंग्रीन हो गया था। खुद को बचाने का एक ही तरीका था कि घुटने तक उनके पैर काट दिए जाएं।

वर्क शेड्यूल का स्वास्थ्य पर असर

मुंबई के भक्तिवेदांता अस्पताल में लोकेंद्र का पांच घंटे तक ऑपरेशन चला था। वह आगे कहते हैं कि ‘काश, 10 साल पहले जब मुझे डायबिटीज हुआ था तब मैंने इसका ध्यान रखा होता। हम एक्टर्स की शूटिंग की कोई फिक्सड टाइमिंग नहीं होती है। दोपहर के खाने की अनियमितता और काम के घंटों के चलते स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। और तनाव भी होता है। इन सबसे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।‘

CINTAA ने की मदद

लोकेंद्र को CINTAA (सिने एंड टीवी आर्टिस्ट्स एसोसिएशन) की ओर से आर्थिक सहायता मिली है। कई एक्टर्स उनके स्वास्थय के बारे में जानकारी लेते रहते हैं।

लोकेंद्र के अन्य शोज की बात करें तो वह ‘सीआईडी’ और ‘क्राइम पेट्रोल’ में काम कर चुके हैं। उन्होंने रणबीर कपूर की फिल्म ‘जग्गा जासूस’ में भी काम किया था। निजी जिंदगी की बात करें तो लोकेंद्र शादीशुदा हैं और उनके दो बच्चे हैं।

Related Articles

Back to top button