जयप्रताप सिंह ने आज लगवाई कोविड वैक्सीन

उत्तर प्रदेश के चिकित्सा,स्वास्थ्य, मातृ एवं शिशु कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह को कोविड प्रतिरक्षण के टीकाकरण की आज पहली डोज की वैक्सीन दी गई है,इसकी दूसरी डोज 28 दिन बाद दी जायेगी।

इस अवसर पर चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में इस समय 45 वर्ष से ऊपर के गम्भीर बीमारी से ग्रस्त लोगों तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों का टीकाकरण चल रहा है, जिसमें उन्होंने भी टीकाकरण करवाया है। उन्होंने कहा ये हमारे लिए गर्व की बात है कि कोविड जैसी वैश्विक महामारी से बचाव के लिए हमारे देश में ही वैक्सीन का निर्माण हुआ है। उन्होंने कहा कि देश में निर्मित वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है और कोविड से बचाव के लिए हर नागरिक को ये टीका आवश्य लगवाना चाहिए। उन्होंने बताया 08 मार्च को महिला दिवस पर प्रदेश के सभी जिलो में महिलाओं के टीकाकरण की विशेश व्यवस्था की जा रही है।

चिकित्सा मंत्री के टीकाकरण की सूचना पाकर महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डा0 देवेन्द्र सिंह नेगी एवं मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 संजय भटनागर ने सिविल अस्पताल पहुँचकर टीकाकरण उपरान्त आब्जर्वेशन रूम में बैठे चिकित्सा मंत्री का हाल-चाल लिया।

इस अवसर पर सिविल अस्पताल के निदेशक डा0 सुभाश चंद्र सुन्दरीयाल ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने अपना पंजीकरण कोविड पोर्टल पर करवाकर अपने क्रम से आज अचानक सिविल अस्पताल पहुंचकर अपना टीकाकरण करवाया है। उन्होंने बताया अस्पताल में इस समय कोविड प्रतिरक्षण टीकाकरण के लिए को-वैक्सीन लगायी जा रही है। चिकित्सा मंत्री को भी अस्पताल में उपलब्ध को-वैक्सीन की पहली डोज दी गई है। उन्होंने बताया आज से 28 दिन बाद इसी अस्पताल में मंत्री जी को-वैक्सीन की दूसरी डोज का टीकाकरण किया जायेगा।

सिविल अस्पताल के चीफ मेडिकल सुपरिटेंडेन्ट डा0 एस.के.नन्दा ने बताया कि अस्पताल में इस समय 45 से ऊपर के गम्भीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों और 60 से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण चल रहा है। इसी सत्र में चिकित्सा मंत्री ने वैक्सीन की पहली डोज का टीका लगवाया है। अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेन्डेन्ट ने बताया टीका लगवाने के बाद चिकित्सा मंत्री को आधे घंटे के लिए आब्जर्वेशन रूम में बैठाया गया। इस दौरान उन्हें किसी भी प्रकार की स्वास्थ्यगत परेशानी का अनुभव नहीं हुआ।

गौरतलब है कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह आज सुबह सिविल अस्पताल के कोविड वैक्सीन टीकाकरण सत्र पर अचानक अपने टीकाकरण के लिए पहुंचे। टीकाकरण के सत्र पर सुबह 09ः54 बजे उन्हें कोविड प्रतिरक्षण के लिए को-वैक्सीन की पहली डोज का टीका लगाया गया। टीकाकरण सत्र पर मौजूद ए.एन.एम. सुमन ने चिकित्सा मंत्री को टीका लगाया तथा ए.एन.एम अनीता सिंह ने इसका रजिस्टर में अंकन किया।

Related Articles

Back to top button