पीएम मोदी के हाथों “जन समर्थ पोर्टल” का हुआ शुभारंभ, अब और आसान होगी लोन मिलने की राह

विज्ञान भवन में वित्त मंत्रालय और कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के 'आइकॉनिक वीक सेलिब्रेशन' के दौरान आज सोमवार को पीएम मोदी ने क्रेडिट से जुड़ी सरकारी योजनाओं के लिए राष्ट्रीय पोर्टल जन समर्थ पोर्टल का शुभारंभ किया।

नई दिल्ली: विज्ञान भवन में वित्त मंत्रालय और कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के ‘आइकॉनिक वीक सेलिब्रेशन’ के दौरान आज सोमवार को पीएम मोदी ने क्रेडिट से जुड़ी सरकारी योजनाओं के लिए राष्ट्रीय पोर्टल जन समर्थ पोर्टल का शुभारंभ किया।

पीएम नरेंद्र मोदी का संबोधन:-

जन समर्थ पोर्टल के शुभारंभ के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “कंपनी अधिनियम के कई प्रावधानों को कम करके, 30,000 से अधिक के अनुपालन को कम करके, डेढ़ हजार से अधिक कानूनों को समाप्त करके, हमने सुनिश्चित किया है कि भारतीय कंपनियां न केवल बढ़ें बल्कि नई ऊंचाइयां भी हासिल करें।”

आगे अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि, ”यह पोर्टल न केवल छात्रों, उद्यमियों, व्यापारियों, किसानों के जीवन को आसान बनाएगा, बल्कि उनके सपनों को पूरा करने में भी मदद करेगा। छात्रों को पता चल जाएगा कि किस सरकारी योजना से उन्हें सबसे ज्यादा फायदा होगा और वे इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं। यह पोर्टल युवाओं, मध्यम वर्ग के लिए एंड-टू-एंड डिलीवरी प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा। स्वरोजगार में अहम भूमिका निभाएगा।”

भारत ने पिछले आठ वर्षों में विभिन्न आयामों पर किया काम:- पीएम नरेंद्र मोदी

आगे बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, “भारत ने पिछले आठ वर्षों में विभिन्न आयामों पर भी काम किया है। इस अवधि के दौरान देश में जनता की भागीदारी बढ़ी और उन्होंने देश के विकास को गति दी।”

क्या है जन समर्थ पोर्टल (Jan Samarth Portal) का उद्देश्य?:-

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने जन समर्थ पोर्टल के बारे में जानकारी देते हुए कहा, “जन समर्थ पोर्टल सरकारी ऋण योजनाओं को जोड़ने वाला एक वन-स्टॉप डिजिटल पोर्टल है। यह अपनी तरह का पहला मंच है, जो लाभार्थियों को सीधे ऋणदाताओं से जोड़ता है। जन समर्थ पोर्टल का मुख्य उद्देश्य मार्गदर्शन और विभिन्न क्षेत्रों के समावेशी विकास और विकास को प्रोत्साहित करना है। सरल और आसान डिजिटल प्रक्रियाओं के माध्यम से उन्हें सही प्रकार के सरकारी लाभ प्रदान करना है।”

क्या है जन समर्थ पोर्टल?

डिजिटल पोर्टल के रूप में काम करेगा जन समर्थ पोर्टल है, जो 13 क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाओं को एक मंच पर जोड़ता है। इसके माध्यम से कुछ सरल चरणों में लाभार्थी डिजिटल रूप से पात्रता की जांच कर पात्र योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और डिजिटल अनुमोदन प्राप्त कर सकते हैं।

जन समर्थ पोर्टल में इसे चार ऋण श्रेणियों में बाटा गया है। जन समर्थ पोर्टल के मंच पर 125 से अधिक ऋणदाता हैं।

Related Articles

Back to top button