डेटा संरक्षण विधेयक पर रिपोर्ट: कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने प्रस्तुत किया असहमति नोट

जयराम रमेश ने व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक में एक खंड पर आपत्ति जताई है जो केंद्र को कानून से अपने दायरे में किसी भी एजेंसी को छूट देने की अनुमति देता है।

 

 

जयराम रमेश ने कहा कि उन्होंने व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक की धारा 35 और धारा 12 में संशोधन का सुझाव दिया था।

व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक पर अपनी रिपोर्ट को अपनाने के लिए सोमवार को संसद की संयुक्त समिति की बैठक के बाद, पैनल में कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य जयराम रमेश ने एक असहमति नोट प्रस्तुत किया है। उनकी आपत्ति मुख्य रूप से एक ऐसे खंड पर है जो केंद्र को अपने दायरे में किसी भी एजेंसी को कानून से छूट देने की अनुमति देता है।

अपने नोट में, जिसे उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया, रमेश ने कहा कि उन्होंने विधेयक की धारा 35 और धारा 12 में संशोधन का सुझाव दिया था। “जेसीपी ने मुझे धैर्यपूर्वक सुना, लेकिन मैं इसे अपने तर्कों के गुणों के बारे में समझाने में असमर्थ था। जेसीपी में आम सहमति मेरे संशोधनों को स्वीकार नहीं करने के पक्ष में दिखाई दी और मैं इस मुद्दे को एक बिंदु से आगे नहीं बढ़ाना चाहता था, ”उन्होंने पैनल के अध्यक्ष पी पी चौधरी को अपने नोट में कहा।

उन्होंने कहा कि विधेयक की रूपरेखा यह मानती है कि निजता का संवैधानिक अधिकार केवल वहीं पैदा होता है जहां निजी कंपनियों के संचालन और गतिविधियों का संबंध है। “सरकार और सरकारी एजेंसियों को एक अलग विशेषाधिकार प्राप्त वर्ग के रूप में माना जाता है, जिनके संचालन और गतिविधियां हमेशा सार्वजनिक हित में होती हैं और व्यक्तिगत गोपनीयता के विचार गौण होते हैं,” उन्होंने कहा।

रमेश ने कहा, ‘धारा 35 केंद्र सरकार को किसी भी एजेंसी को पूरे कानून से छूट देने का बेलगाम अधिकार देती है। संशोधन के तहत, मैंने सुझाव दिया था कि केंद्र सरकार को अपनी किसी भी एजेंसी को कानून के दायरे से छूट देने के लिए संसदीय मंजूरी लेनी होगी। फिर भी, सरकार को हमेशा उचित और उचित प्रसंस्करण और आवश्यक सुरक्षा सुरक्षा उपायों को लागू करने के लिए विधेयक की आवश्यकता का पालन करना चाहिए।”

“मैं समझौता करने के लिए तैयार था, बशर्ते कि जेसीपी ने सिफारिश की हो कि छूट के कारणों को लिखित रूप में दर्ज किया जाएगा जैसा कि विधेयक में प्रदान किया गया है, संसद के दोनों सदनों में पेश किया जाएगा। इससे अधिक जवाबदेही और पारदर्शिता आएगी, लेकिन इसे भी स्वीकार्य नहीं पाया गया।”

उन्होंने कहा कि धारा 12 (ए) (i) सहमति के प्रावधानों से सरकारों और सरकारी एजेंसियों के लिए कुछ अपवाद बनाती है।

“कई परिस्थितियों में इस तरह की छूट के तर्क को पूरी तरह से समझते हुए, मैंने इस छूट को कम व्यापक और कम स्वचालित बनाने के लिए कुछ बदलावों का सुझाव दिया था। जेसीपी रिपोर्ट निजी कंपनियों को नई डेटा सुरक्षा व्यवस्था में स्थानांतरित करने के लिए दो साल की अवधि की अनुमति देती है, लेकिन सरकार और सरकारी एजेंसियों के पास ऐसी कोई शर्त नहीं है, ”रमेश ने अपने नोट में कहा।

Related Articles

Back to top button