रिफंड के लिए आईआरसीटीसी ने शुरू की नई सुविधा, जानिए ब्यौरा

भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए आईआरसीटीसी ओटीपी आधारित प्रणाली की शुरुआत की है । इसके तहत यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने और आईआरसीटीसी द्वारा दिए गए पासवर्ड का इस्तेमाल कर आसानी से रिफंड पाने की सुविधा दी जाएगी । आईआरसीटीसी ने बयान जारी कर कहा है कि इस प्रणाली की सुविधा केवल IRCTC अधिकृत एजेंटों के माध्यम से बुक कराई गई ई-टिकटों पर दी जाएगी।

IRCTC द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि ओटीपी आधारित रिफंड प्रक्रिया पहले के मुकाबले व्यवस्था में ज्यादा पारदर्शिता सुनिश्चित करेगी । यह उपभोक्ता अनुकूल सुविधा होगी । इस प्रक्रिया के तहत यात्री कैंसिल कराई गई टिकट या पूर्ण वेटिंग लिस्ट टिकट के लिए उसकी तरफ से एजेंट द्वारा प्राप्त की गई रिफंड राशि की सही सूचना पा सकेंगे । और इस सुविधा का लाभ पाने के लिए बस यात्रियों को टिकट बुकिंग के समय अपना नंबर ही देना होगा, जिस पर ओटीपी भेज जाएगा ।

गौरतलब है कि IRCTC एजेंट द्वारा बुक कराई गई टिकट या पूर्ण वेटलिस्ट टिकट कैंसल कराने पर टिकट की रिफंड राशि और वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का एक एसएमएस (SMS) यात्री द्वारा दिए मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा । यात्री को ये ओटीपी अपने टिकट बुकिंग एजेंट से साझा करना होगा । आंकड़ो के अनुसार रोजाना तकरीबन 27 प्रतिशत टिकट IRCTC अधिकृत एजेंटों के जरिए बुक कराए जाते हैं । इनमें से 20 प्रतिशत टिकट रोजाना कैंसल करा दी जाती है । हालांकि कई बार लोगो को पूरी रिफंड राशि नही मिल पाती । ऐसे में ओटीपी प्रणाली से यात्री अपनी रिफंड राशि को लेकर IRCTC से संपर्क में रहेंगे ।

Related Articles

Back to top button