IPS आलोक मित्तल की नई पारी हुई शुरू, अब एनआईए PRO का कार्यभार संभालेंगी IPS सोनिया नारंग

एक लंबे अरसे के बाद एनआईए पीआरओ आलोक मित्तल का तबादला अब हरियाणा कैडर में हो चुका है। आईपीएस आलोक मित्तल इलाहाबाद में जन्मे है। आलोक मित्तल 1993 में सिविल शिक्षा पास कर हरियाणा कैडर में आईपीएस बने थे। उन्हें हरियाणा के गुरुग्राम में कमिश्नर ऑफ पुलिस भी नियुक्त किया गया था। ऐसे में अब आईपीएस आलोक मित्तल की जगह सोनिया नारंग एनआईए की पीआरओ बनाई गई हैं।

बता दें कि आलोक मित्तल 1993 के आईपीएस ऑफिसर रह चुके हैं जिन्होंने हरियाणा के गुरुग्राम से कमिश्नर ऑफ पुलिस का कार्यभार भी संभाला है। साल 2018 में उन्हें प्रमोट करके एडीशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस बना दिया गया था।

आईपीएस सोनिया नारंग अब आलोक मित्तल की जगह एनआईए के पीआरओ (PRO) का पद संभालेंगी। सोनिया नारंग 2002 के बैच की आईपीएस ऑफिसर रही है जिन्होंने क्राइम इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट (CID) में डेप्युटी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DIG) का कार्यभार भी संभाला है। ऐसे में अब आईपीएस सोनिया नारंग की नई पारी शुरू हो गई है और अब वह एनआईए के PRO का पदभार संभालेंगी।

बता दें कि 2002 के बैच की आईपीएस ऑफिसर सोनिया नारंग ने तत्कालीन न्यायमूर्ति भास्कर राव के इस्तीफे के कारण लोकायुक्त में भ्रष्टाचार को उजागर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। सोनिया नारंग पंजाब यूनिवर्सिटी से समाजशास्त्र में गोल्ड मेडल जीत चुकी है। सोनिया नारंग इससे पहले एनआईए में ही सुपरीटेंडेंट पुलिस का कार्यभार भी संभाल चुकी हैं।

आईपीएस आलोक मित्तल ने एनआईए पीआरओ से पहले कई पद संभाले हैं। उन्होंने 2001 से लेकर 2005 तक सीबीआई में सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस सीबीआई इकोनामिक ऑफेंसेस विंग एंड साइबर क्राईम सेल पदभार संभाला। जिसके बाद उन्हें एसएसपी पानीपत का पद मिला जहां यह पद उन्होंने दिसंबर 2005 से लेकर जनवरी 2007 तक संभाला। इसके बाद वे एसएसपी फरीदाबाद, एसएसपी रोहतक और फिर 2011 में गुरुग्राम से ज्वाइंट कमिश्नर ऑफ पुलिस का पद मिला। हालांकि इसके बाद उन्हें इंस्पेक्टर जनरल आफ पुलिस रोहतक रेंज का पदभार मिला। इस सब के बाद उन्हें एनआईए पीआरओ चुना गया और अब उनकी जगह सोनिया नारंग को यह पद मिल गया है।

Related Articles

Back to top button