IPS प्रताप गोपेंद्र यादव ने किताब लिख कर किया बड़ा खुलासा, जानिए क्या है किताब में खास

पुस्तक का नाम : इतिहास के आईने में आज़मगढ़
लेखक : प्रताप गोपेंद्र यादव
प्रकाशक : यूनिवर्सिटी पब्लिकेशन,दरियागंज,नई दिल्ली
प्रकाशन वर्ष..2021, पेपरबैक
मूल्य…Rs. 600/-
पृष्ठ…422

पुस्तक परिचय..
काशी के पास स्थित जनपद आज़मगढ़-मऊ का इतिहास अत्यंत गौरवशाली रहा है। इस पुस्तक में पुरातत्व, मुद्राशास्त्र, भाषाविज्ञान, अभिलेखो, स्थानीय एवं देसी-विदेशी स्रोतों से प्राप्त पुस्तकों, लेखों तथा मौलिक कथाओं के आधार पर सभ्यता के उदय से आज़ादी तक के आज़मगढ़-मऊ जनपद का इतिहास सरल भाषा में प्रस्तुत किया गया है।

संस्कृत, पालि, फ़ारसी, उर्दू, हिंदी और इंग्लिश में उपलब्ध अनेक दुर्लभ एवं नवीन स्रोतों का गहन अध्ययन और मनन कर इस पुस्तक का सृजन किया गया है। पुस्तक में आज़मगढ़ के राजनीतिक इतिहास के साथ-साथ सामाजिक, आर्थिक, धार्मिक तथा सांस्कृतिक विकासक्रम को भी रेखांकित किया गया है।

ऐतिहासिकता से बिना छेड़छाड़ किए मिथकों एवं किवदन्तियाँ को भी स्थान दिया गया है। जनपद से प्राप्त विलुप्तप्राय पुरातात्विक अवशेषों के १८० के लगभग छाया चित्र भी सुलभ संदर्भ हेतु प्रकाशित किए गए है। पुस्तक शोध छात्रों के साथ आम पाठकों के लिए भी अत्यंत ज्ञानवर्धक,रोचक एवं पठनीय है। इतिहास को साहित्यिक कलेवर में संकलित किया गया है। स्थानीय इतिहास लेखन के क्रम में यह एक नवीन और सार्थक प्रयास है। इतिहास प्रेमीयो के लिए ‘इतिहास के आइने में आज़मगढ़’ संग्रहणीय पुस्तक है।

लेखक उत्तर प्रदेश संवर्ग के २०१२ बैच के आई.पी.एस. अधिकारी हैं।पूर्व में अपने गाँव पर ‘फत्तनपुर: मेरा गाँव मेरे लोग’ नाम से पुस्तक प्रकाशित करा चुके हैं। जनोन्मुख साहित्य के अध्ययन तथा सृजन में विशेष रुचि। सम्प्रति इतिहास, अध्यात्म, उपन्यास, लघुकथा, व्यंग एवं ग़ज़ल विधा की अनेक शीघ्रप्रकाश्य पुस्तकों पर कार्यरत।

Related Articles

Back to top button