क्रिकेट दिग्गज रणजीत सिंह के नाम पर यहाँ बनेगा अंतरराष्ट्रीय खेल संग्रहालय

गांधीनगर, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने जामनगर में 3600 वर्गमीटर क्षेत्र में 15 करोड़ रुपए की लागत से क्रिकेट दिग्गज रणजीत सिंह जी के नाम पर अत्याधुनिक स्पोर्ट्स म्यूजियम स्थापित करने की घोषणा की है।


आज जारी सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार जामनगर को क्रिकेट जगत में ख्याति दिलाने वाले रणजीत सिंह जी का नाम इस स्पोर्ट्स म्यूजियम के साथ जुड़ा रहेगा।

इसमे भारत के खेलकूद क्षेत्र के सुनहरे पलों को आधुनिक टेक्नोलॉजी के जरिए प्रदर्शित किया जाएगा। संग्रहालय में भारत और गुजरात के खिलाड़ियों का गौरवशाली इतिहास तथा
गुजरात में जन्मे रणजीत सिंह (क्रिकेटर जिनके नाम पर रणजी ट्राफ़ी है) और दिलीप सिंह जी (क्रिकेटर जिनके नाम पर दिलीप ट्राफ़ी है) आदि तथा गुजरात के अन्य सुविख्यात खिलाड़ियों के
करियर और खेलकूद के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों की प्रदर्शनी होगी।

ये भी पढ़े –माली में बारूदी सुरंग की चपेट में आकर हुयी इतनों की मौत

इसके माध्यम से गुजरात के युवाओं को खेलकूद के क्षेत्र में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफलता हासिल करने की प्रेरणा और प्रोत्साहन देने का प्रयास किया जाएगा।


इसमे आधुनिक टेक्नोलॉजी जैसे कि थ्री-डी प्रोजेक्शन, होलोग्राफी, ऑगमेंटेड रियलिटी, सेंसर आधारित साउंड मैपिंग, आकर्षक लाइटिंग सिस्टम आदि के जरिए देश की खेल क्षेत्र की गौरव गाथा की प्रस्तुति भी दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button