विदेशों में जानकारी उपलब्ध कराने वाला भारतीय पत्रकार गिरफ्तार

सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि एक स्वतंत्र पत्रकार के खिलाफ रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) और सेना से संबंधित संवेदनशील सूचनाएं कथित रूप से एकत्र करने और उन्हें विदेशों की खुफिया एजेंसियों के साथ साझा करने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है।

पत्रकार की पहचान विवेक रघुवंशी के रूप में हुई है।

अधिकारियों ने कहा कि सीबीआई ने जयपुर और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में 12 स्थानों पर विवेक रघुवंशी और उनके करीबी लोगों से जुड़े परिसरों पर तलाशी ली है।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने कई संवेदनशील दस्तावेज बरामद किए हैं जिन्हें उन्होंने कानूनी जांच के लिए भेजा है।

सूत्रों ने कहा कि एजेंसी ने भारत और विदेश में रघुवंशी के सहयोगियों के बारे में पता लगाने के लिए एक विस्तृत जांच शुरू की है।
जानकारी उजागर होने पर भारत के द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंच सकता है

सीबीआई ने आरोप लगाया कि वह कथित तौर पर डीआरडीओ की विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति के बारे में संवेदनशील जानकारी और सूक्ष्म विवरण एकत्र कर रहा था।

एजेंसी ने आरोप लगाया कि वह भारतीय सशस्त्र बलों की भविष्य की खरीद योजनाओं का विवरण भी एकत्र कर रहा था, जो देश की रणनीतिक तैयारियों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता था।

सीबीआई का आरोप है कि रघुवंशी ने मित्र देशों के साथ भारत की रणनीतिक और कूटनीतिक बातचीत के ब्यौरे के अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी गोपनीय संचार सूचनाओं की जानकारी जुटाई थी.

उन्होंने कहा कि अगर यह जानकारी सामने आती तो इन देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंध खराब हो सकते थे।

Related Articles

Back to top button