भारत सरकार ने फिर से बैन किए 16 YOU TUBE CHANNEL, जानें बड़ी वजह

भारत सरकार ने फिर से बैन किए 16 YOU TUBE CHANNEL, 6 पाकिस्तानी अकाउंट भी शामिल

लखनऊ: भारत सरकार ने फर्जी ख़बरें फैलाने वाले 16 यू ट्यूब चैनल को ब्लाक कर दिया है. जिसमें 6 पाकिस्तानी चैनल भी शामिल हैं. सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कहा कि ब्लाक किया गए चैनल्स में से 6 पाकिस्तान स्थित व 10 भारत स्थित यू ट्यूब चैनल हैं. जिनकी कुछ दर्शकों की संख्या 68 करोड़ है.

जानें क्यों लिया गया ये फैसला

केंद्र सरकार ने एक बार फिर से डिजिटल स्ट्राइक करते हुए 16 यूट्यूब चैनल्स पर बैन लगा दिया है. आईबी मंत्रालय ने यह फैसला ​इसलिए लिया है क्योंकि ये 16 चैनल्स भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के दोषी है. इसमें 10 भारतीय और 6 पाकिस्तान स्थित YouTube चैनल हैं और इन्हें आईटी नियमों के तहत आपातकालीन शक्तियों का उपयोग करके बैन किया गया है.

पहले भी बैन हो चुके हैं ये 22 यूटयूब चैनल

बता दें कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने यह पहली बार नहीं किया है, बल्कि इससे पहले भी सरकार द्वारा डिजिटल स्ट्राइक की जा चुकी है. इसी महीने की शुरुआत में सरकार ने 22 YouTube को भारत में बैन कर दिया था. इस​ लिस्ट में 4 पाकिस्तानी चैनल भी शामिल थे. ये सभी चैनल भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशों से रिश्ते व लोक आदेश के बारे गलत व झूठी खबरें फैला रहे थे और इसलिए सरकार को इनके खिलाफा कड़ा एक्शन लेना पड़ा.

Related Articles

Back to top button