लद्दाख बॉर्डर पर भारत और चीन के बीच हुई हिंसक झड़प, भारत और चीन दोनों के सैनिक हुए हताहत

लद्दाख में भारत और चीन के बीच विवाद बढ़ता ही जा रहा है। खबर है कि सोमवार रात को दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई है। इस झड़प में भारतीय सेना के 1 अफसर और 2 जवान शहीद हो गए हैं। साथ ही चीनी सैनिकों को भी नुकसान पहुंचा है। पहले रिपोर्ट आ रही थी कि चीन की तरफ से 5 सैनिकों की मौत हुई है लेकिन चीनी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने इसकी पुष्टि करने से इंकार कर दिया है। वही खबर है कि इस दौरान गोलीबारी नहीं हुई थी।

बताया जा रहा है कि यह घटना सोमवार रात को गलवान घाटी के पास जब सब कुछ सामान्य होने की स्थिति में था तब हुआ। हालांकि भारतीय सेना की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि “गलवान घाटी में सोमवार को डी एस्केलेशन की प्रक्रिया के दौरान भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई। इस दौरान भारतीय सेना के एक अफसर और 2 जवान शहीद हो गए हैं। दोनों देशों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी इस वक्त इस मामले को शांत करने के लिए बड़ी बैठक कर रहे हैं।

वहीं इस घटना के बाद चीन विदेश मंत्रालय आधिकारिक बयान भी सामने आया है। बीजिंग ने भारत पर घुसपैठ करने का आरोप लगा दिया है। समाचार एजेंसी एएफ़पी के मुताबिक बीजिंग का आरोप है कि भारतीय सैनिकों ने बॉर्डर क्रॉस करके चीनी सैनिकों पर हमला किया था। चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भारत ऐसी स्थिति में एकतरफा कार्रवाई ना करें।

Related Articles

Back to top button