Indian Army In Congo: कांगो में UN के अस्पताल और दफ्तर पर सशस्त्र गुटों ने किया हमला, भारतीय सैनिकों ने बचाया

Indian Army In Congo: कांगो में UN के अस्पताल और दफ्तर पर सशस्त्र गुटों ने किया हमला, भारतीय सैनिकों ने बचाया

Indian Army In Congo: कांगो में UN के अस्पताल और दफ्तर पर सशस्त्र गुटों ने किया हमला, भारतीय सैनिकों ने बचाया

 

UN Complex Attacked: भारतीय सैनिकों ने कांगो में नागरिक सशस्त्र समूहों द्वारा यूएन की संपत्ति को लूटने के प्रयास को विफल कर दिया.

 

 

Indian Army Congo: कांगो में कुछ असैन्य सशस्त्र समूहों द्वारा संयुक्त राष्ट्र (UN) की संपत्ति को लूटने का प्रयास किया गया जिसे भारतीय सैनिकों (Indian Army Congo) ने विफल कर दिया. सेना के अधिकारी ने बताया कि कुछ नागरिक सशस्त्र समूहों ने कांगो (Congo) में संयुक्त राष्ट्र की संपत्ति को बड़े पैमाने पर लूटने का प्रयास किया था. इन गुटों ने भारतीय सेना के ऑपरेटिंग बेस और स्तर-3 अस्पताल को लूटने का प्रयास किया था. इस मामले में भारतीय शांति सैनिकों की कार्रवाई संयुक्त राष्ट्र के जनादेश के नियमों के अनुसार हुई है.

 

सेना ने कहा, “भारतीय सैनिकों ने अपनी तैनाती के स्थानों पर संयुक्त राष्ट्र कर्मियों और संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित की है.” सेना ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के कुछ कार्यालय परिसरों में तोड़फोड़ की खबरें हैं और वे स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं. सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के गोदाम पर हमला करने में कामयाबी हासिल की और कांगो के पूर्वी लोकतांत्रिक गणराज्य के गोमा में सोमवार को कार्यालयों में लूटपाट की.

 

कांगो में यूएन के कार्यालयों पर हुआ हमला

 

प्रदर्शनकारियों ने शहर में सड़कों को बंद कर दिया और कार्यालयों में तोड़फोड़ की. कुछ संपत्ति को बर्बाद कर दिया और मिशन के परिसर के एक गेट में आग लगा दी. कांगो में शांति स्थापना मिशन के एक प्रवक्ता ने कहा, “हमारे एक गोदाम पर आज सुबह प्रदर्शनकारियों ने हमला किया. वे हमारे एक ठिकाने में घुस गए और उपकरण लूट लिए.”

 

मिशन ने बयान में कहा कि ये हमला संयुक्त राष्ट्र के खिलाफ कुछ व्यक्तियों और समूहों द्वारा की गई शत्रुतापूर्ण टिप्पणियों और धमकियों के एक दिन बाद हुआ है. बता दें कि, संयुक्त राष्ट्र (UN) शांति सेना के हिस्से के रूप में भारतीय सेना (Indian Army) दुनिया भर में 14 संयुक्त राष्ट्र मिशनों में से आठ में मौजूद है और वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र ध्वज के तहत 5,400 से अधिक सैन्य कर्मियों को तैनात किया गया है.

Related Articles

Back to top button