भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वानखेड़े में पहला वनडे मुकाबला, विराट कोहली पर बड़ी ज़िम्मेदारी

आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सीरीज का पहला वनडे मुकाबला खेलना है। यह मुकाबला भारतीय समय अनुसार 2:30 से शुरू हो जाएगा। विराट कोहली कि कप्तानी में भारतीय टीम बेहद मजबूत स्थिति में हैं। साथ ही पिछले कुछ मुकाबलों को देखा जाए तो भारत को भारत में बड़ी से बड़ी टीम के लिए काफी मुश्किल होगा।

रोहित शर्मा है चोटिल

भारत के लिए एक खबर है कि भारतीय ओपनर और उपकप्तान रोहित शर्मा ने प्रैक्टिस के दौरान चोटिल जो गए थे। रोहित शर्मा के अंगूठे में चोट लग गई थी जिसके बाद आज उनके खेलने पर संशय बना हुआ है। मैच से अगर रोहित शर्मा फिट हो जाते है तो उनको प्लेयिंग इलेवन में खिलाना ज़रूरी हो जाएगा। रोहित शर्मा भारत के एक शानदार बल्लेबाज है। साथ ही टीम इंडिया के लिए वे काफी लंबे समय से ओपनिंग कर रहे हैं। अगर आज रोहित नहीं खेलते हैं तो के एल राहुल और शिखर धवन भारत कि तरफ से ओपनिंग करते हुए नजर आ सकते हैं।

गेंदबाजी करनी होगी अच्छी

भारत के पास अच्छी बल्लेबाजी तो है लेकिन भारत के गेंदबाजों को आज अच्छी गेंदबाजी कर के दिखानी होगी। कारण है ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज। डेविड वार्नर अच्छी फॉर्म में है वहीं आरोन फिंच अगर मारने लग गए तो उनको रोकना किसी भी गेंदबाज के लिए मुश्किल हो जाएगा। भारत के बेहतरीन गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी काफी समय से भारत के साथ नहीं खेल रहे थे, वहीं उन्हें श्री लंका के खिलाफ खेले गए दोनों टी 20 मुकाबलों में खिलाया गया। जिसमें वे सिर्फ एक मुकाबले में ही अच्छा प्रदर्शन कर पाए। बुमराह अच्छे गेंदबाज तो है लेकिन उन्हें टीम के साथ कुछ समय बिताना होगा जिससे उनकी गेंद में पहले जैसी धार आ जाए। शमी भी भारत के बेहतरीन गेंदबाज है। टीम में भुवनेश्वर कुमार चोट के कारण नहीं खेल रहे हैं लेकिन शमी को आज अच्छी गेंदबाजी कर के दिखानी होगी। वैसे भी शमी पिछले कुछ समय में बेहद घातक गेंदबाज बन गए है।

वहीं स्पिनर्स को अपनी स्पिन का जादू बिखेरना पड़ेगा। कुलदीप यादव और युझवेंद्र चहल दोनों ही बेहतरीन गेंदबाज है। लेकिन आज देखना होगा कि विराट दोनों स्पिनर्स को टीम में जगह देते है या नहीं क्योंकि दोनों अगर टीम में खेलते है तो इन दोनों कि गेंदबाजी को पढ़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए काफी मुश्किल हो जाता है।

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों को ध्यान से खेलना होगा

भारतीय बल्लेबाजी तो बेहतरीन है ही लेकिन ऑस्ट्रेलिया कि तेज गेंदबाजी इस समय बहुत अच्छी है। मिचेल स्टार्क और पेट कमिंस के तेज गेंदबाजी भारतीय बल्लेबाजों को मुश्किल में डाल सकती है। आज भारत को इन दोनों को संभाल कर खेलना होगा। ऑस्ट्रेलिया टीम में जोश हाजेलवुड भी है जो एक शानदार गेंदबाज़ हैं | अगर ऑस्ट्रेलया के पेस अटैक को देखे तो ये भारत से कही बेहतर नज़र आ रहा है | भारतीय बल्लेबाज़ों को शुरुआत अच्छी करनी होगी जिसकी ज़िम्मेदारी रोहित शर्मा और शिखर धवन कि होगा साथ ही अगर रोहित आज का मैच नहीं खेलते तो ये ज़िमेदारी के एल राहुल पर आजाएगी |

मिडिल आर्डर कि बड़ी ज़िम्मेदारी

भारत का मिडिल आर्डर आज भी एक बड़ी परेशानी बना हुआ है | हालांकि श्रेयस अय्यर के टीम में आ जाने से ये पहले से कहीं बेहतर हो गई है | श्रेयस अय्यर, विराट कोहली, मनीष पांडेय और ऋषभ पंत को मिडिल आर्डर में अच्छा खेलना होगा | जिससे टीम एक अच्छा लक्ष्य देने में कामियाबी मिलेगी |

भारत और ऑस्ट्रेलिया के संभावित 11

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा, केदार जाधव, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव।

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस, एश्टन एगर, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, मॉर्नस लबुशाने, केन रिचर्डसन, डी आर्सी शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एश्टन टर्नर, डेविड वॉर्नर और एडम जम्पा।

Related Articles

Back to top button