कोरोना की दूसरी लहर के पीक के करीब भारत, डेटा से मिल रहे हैं संकेत

नई दिल्ली. देशभर में इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus 2nd Wave) ने तबाही मचा रखी है. पिछले चार दिनों से लगातार 4 लाख से ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं. इसके अलावा लगातार दो दिनों से 4 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है. इस बीच अच्छी खबर ये हैं कि शुरुआती आंकड़ों से इस बात के संकेत मिलने लगे हैं कि देश में कोरोना की दूसरी लहर की पीक आने वाली है. बता दें कि जब भी कोई महामारी फैलती है तो शुरू में उसकी संख्या बढ़ती है. पहले ये संख्या धीरे-धीरे बढ़ती है फिर तेजी से बढ़ने लगती है. एक समय ऐसा आता है जब ये संख्या सबसे अधिक होने के बाद धीरे-धीरे नीचे की ओर आने लगती है. सबसे अधिक संक्रमण की संख्या को ही पीक कहते हैं.

देशभर में कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत इस साल फरवरी के मध्य में हुई थी. आकड़ों पर नज़र डालें तो शुक्रवार को इसमें हल्की गिरावट देखी गई. पिछले 7 दिनों में पहली बार मरीजों की संख्या में हल्की गिरावट आई. सिर्फ 118 मरीज़ कम आए. हालांकि ये संख्या बहुत ही कम है, लेकिन इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि ये संख्या नीचे की ओर जा रही है.

गिर रही है मरीज़ों की संख्या
अगर देशभर में कोरोना के औसत संख्या पर नज़र डालें तो शनिवार को ये 3 लाख 93 हज़ार 263 रही. पिछले एक हफ्ते के दौरान इसमें 20177 की गिरावट आई है. अप्रैल 24 से 1 मई के बीच के आंकड़ों पर नजर डालें तो इसमें पिछले हफ्ते के मुकाबले 61173 केस का इज़ाफा हुआ है. इससे पहले पिछले हफ्ते यानी अप्रैल 17 से 24 के बीच कोरोना के मरीज़ों की संख्या में 106024 की बढ़त देखी गई थी.

Related Articles

Back to top button