दूध की कीमतों में बढ़ोत्तरी : दूध के दाम बढ़ सकते हैं, गर्म मांग से बढ़ सकती है मांग

पहले से महंगाई से जूझ रहे लोगों की जेब पर बोझ बढ़ सकता है। एक बार फिर दूध के दाम बढ़ने की खबर आ रही है. भारत में थोक दूध की कीमतों में साल-दर-साल 5.8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

Increase milk prices :-  पहले से महंगाई से जूझ रहे लोगों की जेब पर बोझ बढ़ सकता है। एक बार फिर दूध के दाम बढ़ने की खबर आ रही है. भारत में थोक दूध की कीमतों में साल-दर-साल 5.8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

नई दिल्ली: पहले से महंगाई से जूझ रहे लोगों की जेब पर बोझ बढ़ सकता है. एक बार फिर दूध के दाम बढ़ने की खबर आ रही है. भारत में थोक दूध की कीमतों में साल-दर-साल 5.8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

Increase milk prices :-

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि दूध की बढ़ती मांग से लोगों को दूध के लिए अधिक भुगतान करना पड़ सकता है। भीषण गर्मी के दौरान भारत में दूध की मांग बढ़ गई थी। दक्षिण भारत में दूध की कीमतों में सालाना आधार पर 3.4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

इससे कीमतें बढ़ेंगी:-

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के विश्लेषकों का मानना ​​है कि दूध की बढ़ती खपत और उच्च तापमान के कारण थोक कीमतों में तेजी आई है। पशुओं के चारे की बढ़ती कीमतों ने दूध की खरीद कीमतों को बढ़ा दिया है। भारत में डेयरी कंपनियों ने पिछले पांच महीनों में दूध की कीमतों में करीब 5-8 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

ब्रोकरेज फर्म ने शुक्रवार को एक नोट में कहा कि उसका मानना ​​है कि डेयरी कंपनियों को आने वाली तिमाहियों में दूध खरीद मूल्य बढ़ाने के लिए बिक्री मूल्य बढ़ाने की जरूरत है।

कंपनियों की आय में वृद्धि :-

ग्लोबल स्किम्ड मिल्क पाउडर (एसएमपी) की कीमतें भी पिछले 12 महीनों में बढ़ी हैं। बढ़ती कीमतों से डेयरी कंपनियों को लाभ होने की उम्मीद है क्योंकि उन्हें राजस्व में वृद्धि दिखाई दे रही है लेकिन खरीद कीमतों में वृद्धि के साथ-साथ परिवहन और पैकेजिंग लागत में वृद्धि के कारण उनका परिचालन लाभ प्रभावित हो सकता है।

यह सालाना लगभग 5 प्रतिशत हो सकता है। क्रिसिल के निदेशक आदित्य झावर ने कहा, “हमें गर्मी के तापमान के कारण आइसक्रीम, दही और फ्लेवर्ड दूध की मांग बढ़ने की उम्मीद है।

पिछली गर्मियों में कोविड-19 से प्रभावित थे। होटल, रेस्तरां और कैफे में भी डेयरी उत्पादों की मांग में सुधार हुआ है और घी और पनीर जैसे घरेलू उत्पादों की मांग में लगातार वृद्धि हुई है। वहीं, पिछले वित्त वर्ष में कीमतों में बढ़ोतरी से इस वित्त वर्ष में राजस्व में 13-14 फीसदी की बढ़ोतरी होगी।

Related Articles

Back to top button