आने वाली है Corona vaccine! इस अस्पताल में लगा डीप फ्रीजर

 

नई दिल्ली : कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) की पहली खेप 28 दिसंबर को भारत की राजधानी दिल्ली में पहुंच सकती है, ऐसे में दिल्ली में इसकी स्टोरेज और वितरण की तैयारी पूरी हो चुकी है। इस बात की जानकारी एयर पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दी। उन्होंने बताया कि दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल (Rajiv Gandhi Super Specialty) में वैक्सीन के स्टोरेज के लिए डीप फ्रीजर लगा दिए गए हैं। यहीं पर वैक्सीन का भंडारण होगा। इसके बाद यहीं से अन्य अस्पतालों में वैक्सीन को भेजा जाएगा।

एयर पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया का कहना है कि अगर किसी कारण वैक्सीन 28 दिसंबर को भारत नहीं पहुँच पाती है तो जनवरी के पहले सप्ताह में ये वैक्सीन भारत पहुंच जाएगी। दिल्ली सरकार (delhi Govt) कोरोना टीकाकरण के लिए जोर शोर से तैयारी कर दी है। यहां करीब 40-50 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

कोरोना वैक्सीन को 2 डिग्री तापमान में सुरक्षित रखा जाएगा

पूर्वी दिल्ली में कोरोना वैक्सीन का सबसे बड़ा टीकाकरण केंद्र बनाया जा रहा है। वहीं वैक्सीन का भंडारण राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में किया जाएगा। जानकारों की मानें तो कोरोना वैक्सीन को 2 डिग्री तापमान में सुरक्षित रखा जाएगा। कोरोना वैक्सीन के वितरण को लेकर दिल्ली सरकार कोल्ड स्टोरेज चेन की सुविधा को दुरुस्त करने के काम में भी लगी हुई है।

वैक्सीन के आते ही शुरू होगा टीकाकरण का कार्य – सत्येंद्र जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि वैक्सीन के आते ही टीकाकरण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा और दिल्ली सरकार ने अपनी तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वैक्सीन कहीं बाहर से नहीं आएगी, बल्कि हमारे देश में ही बन रही है और जैसे ही वैक्सीन आ जाएगी, हम टीकाकरण का कार्य शूरू कर देंगे। उन्होंने कहा कि हमें बस वैक्सीन का इंतजार है, बाकी हमारी सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

Related Articles

Back to top button