रांची : आयकर विभाग का नामी बिल्डरों के प्रतिष्ठानों पर एक साथ छापा

रांची, आयकर विभाग की टीम ने बुधवार को रांची में कई नामी बिल्डरों के प्रतिष्ठानों पर एक साथ छापेमारी की।

विभागीय सूत्रों ने बताया कि छापेमारी देर रात तक जारी थी। रांची में शाकंभरी बिल्डर प्राइवेट लिमिटेड, कोसी कंसल्टेंट प्राइवेट लिमिटेड और सनसिटी इंपैक्स प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित रांची के कांके रोड, बरियातू, लालपुर के नगरा टोली और बुंडू स्थित चार ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है।

सूत्रों ने बताया कि मामला बुंडू के कोड़दा में 1470 एकड़ जमीन पर टाउनशिप निर्माण की योजना से संबंधित है, जिसे 2019 में समाज सेवी वासवी किड़ो सहित आदिवासी समाज के अन्य नेताओं के विरोध के बाद रोक दिया गया था। उक्त जमीन में गैरमजरुआ, आदिवासी रैयती, मुंडारी खुटकटी प्रकृति की थी, जिसपर टाउनशिप बनाने का प्लान था। जिन कंपनियों के विरुद्ध छापेमारी चल रही है, उनके संचालक पवन बजाज और बुंडू के पांगुरा निवासी रामदास मांझी के रिश्तेदार हैं।

शाकंभरी बिल्डर के मालिक पवन बजाज के बेटे चंद्रेश बजाज, काेसी कंसल्टेंट प्राइवेट लिमिटेड के मालिक राहुल कुमार के नाम पर जमीन की खरीदारी हुई थी। आयकर विभाग की टीम ने पवन बजाज के बुंडू में सहयोगी रामदास मांझी के रिश्तेदारों उमाकांत मांझी और हरिदास मांझी के आवास पर भी छापेमारी की है। इनका रांची के अलावा बुंडू में भी आवास है, जहां आयकर विभाग की टीम जानकारी जुटा रही है।

आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार मामला जमीन के धंधे में अवैध तरीके से रुपयों को निवेश करके कर चोरी की है। इससे संबंधित कई महत्वपूर्ण दस्तावेज आयकर विभाग के हाथ लगा है, जिसकी छानबीन चल रही है।

Related Articles

Back to top button