रोहतास : GBF कंपनी के बायोडीजल डिपो का हुआ उद्घाटन

रोहतास जिले के डेहरी अंतर्गत रूद्रपूरा में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रदूषण मुक्त भारत एवं प्राकृतिक बचाओ अभियान का ख्याल रखते हुये GBF कंपनी द्वारा बायोडीजल डिपो का भूमि पूजन कर विधिवत उद्घाटन किया गया। GBF बायोडीजल डिपो का उद्घाटन मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी के कार्यसमिति सदस्य सह डेहरी चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष बबल कश्यप व GBF कंपनी के CEO हर्षिकेश कुमार और झारखंड हेड दीपक कुमार ने दीप प्रज्वलित कर संयुक्त रूप से किया।

वही उद्घाटन उपरांत मुख्य अतिथि बबल कश्यप ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा प्रकृति और पर्यावरण को बचाने के लिए कई तरह की योजनाएं एवं मुहिम चलाई जा रही है ताकि पृथ्वी पर प्राकृतिक को बचाया जा सके। आज के परिवेश में इतना वैश्वीकरण हो गया है कि इकनोमिक का जो पहिया है वह बिना पेट्रोल और डीजल के संभव नहीं है तो इसी कड़ी में उस डीजल से निकलने वाले हानिकारक धुएँ से पर्यावरण को बचाने के लिए भारत सरकार द्वारा बायोडीजल का इजाद किया गया है। जिसको धरातल पर उतारने के लिए आज GBF कंपनी ने यहाँ डिपो की आधारशिला रखी है। वैसे भी हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का कहना है कि जान भी बचाना है और जहान भी बचाना है। वैसे तो पर्यावरण को बचाने के लिए हम सबों की भी जिम्मेवारी बनती है। आज GBF कंपनी ने जो अपने डिपो की आधारशिला यहाँ रखी है ये पर्यावरण को बचाने की एक अच्छी पहल है एवं इससे रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा।

वहीं कंपनी के CEO हर्षिकेश कुमार ने बताया कि यहां डिपो निर्माण होने से यहां के लोगों को काफी फायदा मिलेगा क्योंकि आम डीजल के अपेक्षा में हमारा बायोडीजल ज्यादा बेहतर है और आम डीजल से ज्यादा माइलेज देता है साथ ही साथ पर्यावरण के लिए यह पूरी तरह से सुरक्षित भी है एवम गाड़ियों के इंजन के लिये भी काफी अच्छा है और सबसे बड़ी बात ये है कि आम डीजल से बायोडीजल सस्ता भी है। डिपो के निर्माण से यहां के लोगों को रोजगार भी मिलेगा और लगभग 80 फ़ीसदी तक ये पर्यावरण को बचाने में कारगर भी रहेगा। जेनेरल डीजल से बायोडीजल का डेनसिटी ज्यादा होता है जिससे कि गाड़ियों के माइलेज में इजाफा होता है और इंजन का लाइव बढ़ जाता है। वही हर्षिकेश कुमार ने बताया कि दिसंबर तक कंपनी 5 नये पंप को शुरू करने जा रही है वही दिसंबर तक इस डिपो का भी संचालन शुरू कर दिया जायेगा। और अगले साल 2021 के मार्च तक 10 और नये पम्प कंपनी द्वारा चालू कर दी जायेगी। वहीं 2021 में कंपनी बिहार में अपनी फैक्ट्री की भी शुरुआत करने जा रही है फैक्ट्री निर्माण होने से बिहार के लोगो को रोजगार के साथ-साथ यहाँ के पर्यावरण के लिये भी लाभकारी होगा।

बाइट :- हर्षिकेश कुमार (कंपनी के CEO)

Related Articles

Back to top button