ज्ञानवापी मामले में किस याचिका पर पहले होगी सुनवाई, हार्दिक पटेल करेंगे बड़ी घोषणा, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

वाराणसी जिला जज की अदालत मंगलवार को फैसला सुनाएगी कि ज्ञानवापी मामले से जुड़ी किस याचिका पर पहले सुनवाई होगी। ज्ञानवापी परिसर विवाद में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेस की अदालत में तकरीबन 45 मिनट तक दोनों पक्षों की बहस और दलीलें सुनने के बाद सोमवार को फैसला सुरक्षित रख लिया था।साथ ही वादी पक्ष, डीजीसी सिविल के प्रार्थना पत्र, अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी की आपत्ति पर सुनवाई की गई। जिला जज ने सुनवाई के बाद पत्रावली सुरक्षित रखी है। वाद की पोषणीयता पर मंगलवार को जिला जज का आदेश आएगा। मुकदमे की सुनवाई के दौरान पूरे कचहरी परिसर में सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था रही।

1-हार्दिक पटेल 10 दिनों में करेंगे बड़ी घोषणा, दिए BJP में जाने के संकेत, कांग्रेस को फिर घेरा

कांग्रेस छोड़ने वाले गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल के सियासी भविष्य को लेकर अटकलें जारी हैं। हालांकि, एक साक्षात्कार के दौरान उन्होंने 10 दिनों के भीतर बड़ी घोषणा के संकेत दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने पार्टी के ही साथी रहे जिग्नेश मेवाणी की टिप्पणियों पर भी जवाब दिया। गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रहे पटेल ने ट्वीट के जरिए कांग्रेस की सदस्यता छोड़ने का ऐलान किया था। वह लंबे समय से पार्टी की गतिविधियों को लेकर नाराजगी जाहिर कर रहे थे।

2-क्लाइमेट चेंज का विनाशकारी असर, भारत-पाक में प्रचंड हीटवेव की आशंका 30 गुना बढ़ी

भारत में इस बार मार्च से ही गर्मी शुरू हो गई थी. आधिकारिक रूप से ये पिछले 122 साल में सबसे गर्म महीना रहा. पाकिस्तान में भी इस दौरान भीषण गर्मी पड़ी. मौसम के मिजाज में इस बदलाव ने वैज्ञानिकों को हैरान कर दिया. अब कई देशों के मौसम विज्ञानियों ने एक शोध में बताया है कि ये सब इंसानी गतिविधियों की वजह से मौसम में हो रहे बदलाव यानी क्लाइमेट चेंज का नतीजा था. यही नहीं, भारत और पाकिस्तान में इस तरह की हीटवेव की संभावना 30 गुना तक बढ़ गई है., भारत, पाकिस्तान, फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई देशों के 29 वैज्ञानिकों ने रैपिड एट्रिब्यूशन स्टडी में बताया कि पहले इस तरह मौसम में अचानक बदलाव की संभावना 3000 साल में औसतन एक बार होती थी.

3-कोरोना से मौतें: विश्व स्वास्थ्य महासभा में WHO की रिपोर्ट पर भारत ने जताई निराशा

भारत ने सोमवार को विश्व स्वास्थ्य महासभा में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की उस रिपोर्ट पर निराशा और चिंता व्यक्त की, जिसमें सभी कारणों से देश में कोरोना मृत्यु दर अधिक बताई गई थी. भारत ने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने अपनी रिपोर्ट में वैधानिक संस्था द्वारा प्रकाशित सही आंकड़ों को शामिल नहीं किया. विश्व स्वास्थ्य महासभा में केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने ‘केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण परिषद’ की ओर से निराशा व्यक्त की.

4-क्वाड समिट में PM मोदी से बोले जो बाइडन- आपसे व्यक्तिगत तौर पर दोबारा मिलकर बहुत अच्छा लग रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी जापान यात्रा के दूसरे और अंतिम दिन यानी आज क्वाड समूह के नेताओं की बैठक में हिस्सा ले रहे हैं। क्वाड समूह के नेताओं की यह बैठक जापान के तोक्यो में हो रही है जिसमें समूह के नेता मौजूद हैं। इस समूह में भारत के अलावा अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के लिए भी तैयार हैं। इसके अलावा वाराणसी के ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले में जिला जज एके विश्वेश की अदालत ‘पहले किस मामले पर सुनवाई हो’, इस पर आज अपना फैसला देगी। 

5-राष्ट्रपति चुनाव: मंथन करने जुटे BJP के दिग्गज, KCR ने उठाया विपक्ष को जोड़ने का बीड़ा

राज्यसभा और राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सिर्फ दो महीने बचे हैं। ऐसे में अमित शाह और जेपी नड्डा समेत बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने सोमवार को करीब चार घंटे की बैठक की। भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन और विपक्ष दोनों ने भारत के नए राष्ट्रपति के लिए अपने-अपने उम्मीदवार उतारने की तैयारी कर ली है। दरअसल यह चुनाव 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।राज्य सभा की 57 सीटों पर 10 जून को मतदान के लिए नामांकन शुरू होने से एक दिन पहले भाजपा नेताओं ने सोमवार शाम नड्डा के घर पर मुलाकात की। राज्यसभा चुनाव का असर राष्ट्रपति चुनाव पर भी पड़ेगा। मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 25 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

6-आप 715 रुपये में भी एलपीजी सिलेंडर ला सकते हैं घर

पेट्रोल-डीजल पर तो मोदी सरकार ने राहत दे दी, लेकिन आम उपभोक्ताओं के लिए घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई राहत नहीं मिली है, जबकि उज्ज्वला के लाभार्थियों को अब एलपीजी सिलेंडर 200 रुपये सस्ता पड़ेगा। क्योंकि, उनके खाते में 200 रुपये के रूप में सब्सिडी भी आएगी।अगर आप भी घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं तो आप 715 रुपये में भी एलपीजी सिलेंडर घर ला सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे सिलेंडर के बारे में बता रहे हैं जो दिल्ली में आपको केवल 715 रुपये तो पटना में 782 में मिल जाएगा।

7-3 दिन तक लें मुफ्त सफर का मजा, आज सड़कों पर उतरेंगी 150 नई इलेक्ट्रिक बसें

दिल्लीवालों को आज एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है. दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की इलेक्ट्रिक बसों में यात्रियों को आज यानी 24 मई से तीन दिन मुफ्त यात्रा करने की सुविधा मिलेगी, क्योंकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज यानी मंगलवार को 150 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. यह जानकारी एक आधिकारिक बयान में दी गई. बता दें कि डीटीसी को जून और जुलाई में 150 और ई-बसें प्राप्त होंगी.

8-कैसी रहेगी आज बाजार की चाल और कितनी चमकेगी सोने की कीमत

भारतीय शेयर बाजार पिछले सप्‍ताह की बड़ी बढ़त को इस हफ्ते कायम नहीं रख सका. सोमवार को गिरावट के बाद एक्‍सपर्ट आज भी बाजार में नुकसान के कयास लगा रहे हैं. निवेशकों पर ग्‍लोबल मार्केट का दबाव दिखा तो आज भी बिकवाली हावी रहेगी और बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट दिख सकती है. इस दौरान सोने और चांदी कीमतों में भी बढ़ोतरी का अनुमान है, क्‍योंकि ग्‍लोबल मार्केट में मांग लगातार बढ़ रही है.

9-Bhool Bhulaiyaa 2 ने सोमवार को भी की ताबड़तोड़ कमाई? वर्ल्डवाइड भी छाया कार्तिक आर्यन की फिल्म का जादू

कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) की फिल्म भूल भुलैया 2 ने ट्रेड एक्सपर्ट्स की उम्मीद के मुताबिक ही बॉक्स ऑफिस पर अपना जलवा बिखेरा है। फिल्म रिलीज से कई हफ्ते पहले भी ट्रेड एक्सपर्ट्स अंदाजा लगा रहे थे कि यह फिल्म बॉलीवुड की नाक बचा पाने में सफल हो सकती है। फिल्म को रिलीज हुए चार दिन पूरे हो चुके हैं। बात की जाए ओपनिंग वीकेंड की तो यह अब तक 55 करोड़ा का आंकड़ा पार कर चुकी है। सोमवार के ऑफिशियल आंकड़ों के आने में अभी देरी है लेकिन मोटा-मोटी यही अनुमान लगाया गया है कि यह फिल्म सोमवार के दिन 10 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस तो करेगी ही करेगी। साथ ही ऐसा भी सुनने में आ रहा है कि वर्ल्डवाइड (Bhool Bhulaiyaa 2 Worldwide Box Office) भी कार्तिक आर्यन की यह फिल्म धमाल मचा रही है।

10-मानदेय 11 महीने का और काम 12 महीने, डेढ़ लाख शिक्षामित्र कर रहे पूरे पैसे की मांग

मानदेय 11 महीने का और काम 12 महीने। गर्मी की छुट्टियों के बाद 16 जून से प्राइमरी स्कूल खोले जाएंगे लेकिन शिक्षामित्रों को जून  का मानदेय नहीं दिया जाता। लिहाजा, अब शिक्षामित्र जून के मानदेय की मांग कर रहे हैं। प्रदेश के स्कूलों में 1,41,201 शिक्षामित्र हैं।प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षामित्रों को केवल 11 महीने का मानदेय दिया जाता है। बीते वर्ष से स्कूलों की छुट्टियों में बदलाव किया गया है। जाड़े में होने वाले अवकाश को शैक्षिक कैलेण्डर का हिस्सा बना दिया गया और 31 दिसम्बर से 14 जनवरी का शीतकालीन अवकाश शामिल किया। इसकी जगह गर्मी की छुट्टियां कम कर दी गई हैं। पहले 15 मई से 31 जून तक गर्मी की छुट्टियां की जाती थीं। लिहाजा जून का मानदेय नहीं दिया जाता था। पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण स्कूलों का संचालन बाधित रहा। लेकिन इस वर्ष उन्हें 15 जून से काम करना होगा। शिक्षामित्रों ने सरकार को पत्र भेज कर जून का मानदेय देने का अनुरोध कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button