वृंदावन में कुम्भ की तैयारियों का शुभारम्भ, श्रद्धालु उठा पाएंगे इन सुविधाओं का लाभ

वृंदावन में होने वाले कुंभ मेले की सुरक्षा दो जोन और सात सेक्टरों में बांटी गई है। पुलिस लाइन के साथ दो थाने और 10 चौकियां भी बनाई गई हैं। पूरे कुंभ मेले की सुरक्षा 1625 सुरक्षाकर्मियों के कंधों पर होगी। जोन में एएसपी सेक्टरों की कमान सीओ संभालेंगे। यहां आने वाले संत और श्रद्धालु सीसीटीवी की नजर में रहेंगे। कंट्रोल रूम से मेला स्थल की हर गतिविधि पर नजरें रखी जाएंगी।

16 फरवरी से शुरू होगा कुम्भ

16 फरवरी से शुरू होने वाले कुंभ मेले की सुरक्षा का खाका खींच लिया गया है। संतों और श्रद्धालुओं की सुरक्षा में चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी मुस्तैद नजर आएंगे। एसएसपी डॉक्टर गौरव ग्रोवर ने मेले के नोडल प्रभारी एसपी सुरक्षा रोहित मिश्र को जिम्मेदारी सौंपी है।

फरवरी के पहले सप्ताह से फोर्स संभालेगी मोर्चा

नोडल प्रभारी ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। वृंदावन कुंभ स्थल को देखने के बाद पूरा खाका तैयार कर लिया है। इसके लिए मथुरा से बाहर की भी फोर्स मंगाई है। फरवरी के पहले सप्ताह में फोर्स आकर मोर्चा संभाल लेगी।

 

175 सीसीटीवी कैमरे रखेंगे लोगो पर नजर

कुंभ मेला स्थल पर आने वाले संत हो या फिर श्रद्धालु सीसीटीवी कैमरों की नजर में होंगे। इसके लिए 125 फिक्सड कैमरे लगेंगे तो 50 पीटीजेड कैमरों से नजर रखी जाएगी। कंट्रोल रूम से हर मेला क्षेत्र की हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। इसके साथ ही चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी संदिग्ध दिखने वाले पर कार्रवाई का मुस्तैद नजर आएंगे।

मेला स्थल पर रहेगी फायर स्टेशन की सुविधा

मेला स्थल पर एक फायर स्टेशन भी बनाया जाएगा। इसमें तीन बड़ी दमकल की गाड़ियां, तीन छोटी गाड़ियां तैयार रहेंगी, वहीं मोबाइल बाइकें भी रखी जाएंगी। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।

ई-रिक्शा से दिव्यांग, वृद्ध श्रद्धालुओं को कुंभ मेला स्थल पहुंचने की रहेगी सुविधा

कुंभ मेला परिसर और वृंदावन में 23 पार्किंग बनाई जाएंगी। इसके लिए यातायात पुलिस ने पूरा खाका खींच लिया है। मेला स्थल के अलावा छटीकरा, पानीगांव तिराहा भी पार्किंग बनेंगी। चिन्हित ई-रिक्शा से दिव्यांग, वृद्ध श्रद्धालुओं को कुंभ मेला स्थल तक पहुंचाया जाएगा।

 

Related Articles

Back to top button