अगर आपका भी है डीमैट अकाउंट तो फटाफट करा लें KYC, वरना…

नई दिल्ली. अगर आपके पास डीमैट (Demat) और ट्रेडिंग (Trading) अकाउंट हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. दरअसल, डीमैट अकाउंट या ट्रेडिंग अकाउंट वाले निवेशकों को डिपॉजिटरी (Depositories) द्वारा 31 जुलाई यानी आज तक केवाईसी (KYC) डिटेल को पूरा करने की सलाह दी गई है. अगर 31 जुलाई तक केवाईसी डिटेल अपडेटेड नहीं हुई तो कल से (1 अगस्त) आपके अकाउंट डिएक्टिवेट हो जाएंगे.

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरीज लिमिटेड (NSDL) और सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (CDSL) ने इस साल 7 और 5 अप्रैल को सर्कुलर जारी किया था. इस सर्कुलर में 31 जुलाई से पहले केवाईसी डिटेल को अपडेट करने को कहा गया था. अगर ये जानकारियां अपडेट नहीं की जाती हैं तो आपको डीमैट अकाउंट (Demat Account) डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा. फिर ये जानकारियां अपडेट होने के बाद ही उसे दोबारा एक्टिवेट किया जाएगा.

इन डिटेल्स को करें अपडेट :

1. नाम
2. पता
3. पैन
4. मोबाइल नंबर
5. ईमेल आईडी
6. इनकम रेंज

1 जून, 2021 से जरूरी हैं ये जानकारियां
1 जून, 2021 से खोले गए नए अकाउंट्स के लिए सभी छह केवाईसी जानकारियां को अनिवार्य कर दिया गया है. सभी मौजूदा अकाउंट्स के लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी द्वारा डिपॉजिटरी को यह वेरीफाई करने के लिए कहा गया था.

शेयर बाजार में बढ़ रही है खुदरा निवेशकों की भागीदारी
हाल ही में सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी ने कहा था कि घरेलू सिक्योरिटीज बाजार में खुदरा निवेशकों की रूचि तेजी से बढ़ी है और अप्रैल जून के दौरान हर महीने 24.5 लाख डिमैट अकाउंट्स खोले गए हैं. उन्होंने कहा था कि देश के सिक्योरिटीज बाजार में निवेशकों की रूचि बढ़ने का प्रमुख कारण मौजूदा कम ब्याज दर और पर्याप्त नकदी उपलब्धता है. त्यागी ने आगाह करते हुए कहा कि नकदी में कमी या ब्याज दर बढ़ने से बाजार पर प्रभाव पड़ सकता है.

Related Articles

Back to top button