इक्रा ने अर्थव्‍यवस्‍था में 11 फीसदी तक गिरावट का जताया अनुमान

नई दिल्‍ली। घरेलू रेटिंग एजेंसी इक्रा ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान अर्थव्यवस्था में और गिरावट रहने का अनुमान जताया है। रेटिंग एजेंसी ने सोमवार को देश के सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) में 11 फीसदी तक की गिरावट रहने की बात कही है। एजेंसी ने इससे पहले 9.5 फीसदी संकुचन का अनुमान जताया था।

इक्रा ने अपने पूर्व के अनुमानों को संशोधित करते हुए कहा कि देश में कोविड-19 के संक्रमण की दर उच्च स्तर पर बनी हुई है। ज्ञात हो कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए विकास दर के आधिकारिक आंकड़े आने के बाद कुछ विश्लेषकों ने अर्थव्यवस्था में 14 फीसदी तक की गिरावट रहने अनुमान जताया है।

दूसरी तिमाही में 12.4 फीसदी गिरावट का अनुमान
गौरतलब है कि चालू वित्‍त वर्ष के पहली तिमाही में जीडीपी में 23.9 फीसदी की गिरावट हुई है। रेटिंग एजेंसी इक्रा ने कहा कि छोटे व्यवसायों और अनौपचारिक क्षेत्र के आंकड़े आने के बाद पहली तिमाही के आंकड़े नीचे की ओर यदि संशोधित होते हैं, तो वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान जीडीपी गिरने के अनुमान और बदतर हो सकते हैं। हालांकि, रेटिंग एजेंसी ने इस दूसरी तिमाही के लिए 12.4 फीसदी गिरावट के अनुमान को बनाए रखा है। इसके अलावा रेटिंग एजेंसी ने तीसरी तिमाही के दौरान अर्थव्‍यवस्‍था में 5.4 फीसदी और चौथी तिमाही में 2.5 फीसदी ​की गिरावट का अंदेशा जताया है।

Related Articles

Back to top button