एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने ‘YUKTI’ वेब-पोर्टल किया लॉन्च, जानिए क्या है ‘YUKTI’

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने आज एक वेब-पोर्टल ‘YUKTI’ (यंग इंडिया कॉम्बेटिंग कोविद नॉलेज, टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन) लॉन्च किया है। इस पोर्टल के द्वारा कोरोना वायरस को लेकर मंत्रालय की द्वारा की गई कोशिशों की निगरानी की जाएगी।  यह पोर्टल कोरोना वायरस की वजह से सामने आ रही चुनौतियों के हर आयाम को पूरी तरह से दिखाएगा।

पोर्टल को लॉन्च करने बाद केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि “कोरोनावायरस की वजह से पैदा हुए संकट काल के बीच हमारी प्राथमिकता यह है कि हम सम्पूर्ण अकादमिक समुदाय को शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रखें और विद्यार्थियों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षा के माहौल को निरंतरता के साथ उपलब्ध करवाएं। युक्ति पोर्टल द्वारा मानव संसाधन विकास मंत्रालय इस कठिनाई भरे दौर में अपने इस लक्ष्य को हासिल करेगा।”

इस पोर्टल पर तमाम संस्थानों द्वारा किये गए शैक्षणिक प्रयासों को, अनुसंधानों को खासकर कोरोना वायरस से संबंधित अनुसंधान को, संस्थाओं द्वारा की गई विभिन्न सामाजिक पहल को और छात्रों के सम्पूर्ण विकास के लिए किए गए प्रयासों को दिखाया जायेगा। यह पोर्टल विस्तृत रूप से सभी मापदंडों पर यह सुनिश्चित करेगा कि शैक्षणिक समुदाय को सभी सेवाएं प्रभावी रूप से मिल रही हैं।

रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि “इस पोर्टल पर तमाम संस्थाएं कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुई अलग अलग चुनौतियों से निपटने के लिए अपनाई जाने वाली रणनीति एवं भविष्य में किए जाने वाले प्रयासों को साझा कर सकती हैं। इस पोर्टल की मदद से हमें आगे के लिए बेहतर योजना तैयार करने में मदद मिलेगी और मंत्रालय को आने वाले छह महीनों तक होने वाली अपनी गतिविधियों की प्रभावी निगरानी कर सकने में सक्षम होगा।”

इससे पहले केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने देश में ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली को अधिक उत्कृष्ट बनाने के लिए भारत पढ़े ऑनलाइन अभियान की शुरुआत की थी। इस अभियान का उद्देश्य भारत में डिजिटल शिक्षा के लिए उपलब्ध प्लेटफार्म को और बढ़ावा देना तथा देशभर के बुद्धिमान लोगों से इसको और उत्कृष्ट बनाने एवं इसमें आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए सुझाव लेना है। सभी सुझाव सीधे-सीधे मानव संसाधन विकास मंत्रालय एवं मानव संसाधन विकास मंत्री के साथ साझा किये जायेंगे।

गौरतलब है कि लॉक डाउन के बीच स्कूल, कॉलेज, यातायात सब पूरी तरह से बंद हैं। ऐसे में पढ़ाई को किसी भी तरह का नुकसान न हो इसीलिए एचआरडी मिनिस्टर ने कई अहम कदम उठाए हैं।

 

 

 

Related Articles

Back to top button