सफेद बाल पलक देखते ही देखते होंगे काले, आपके घर मे छिपा है नुस्खा

आजकल के अत्याधुनिक काल में इंसान अपनी सेहत का ध्यान रखना भूलता जा रहा है। ऐसे में बुढ़ापे में होने वाली कई परेशानियां लोगों में काम उम्र में ही देखने को मिलती है। इनमे से एक समस्या जो आम होती जा रही है, वो है सफ़ेद बाल। बालों में मौजूद मेलेनिन ही बालों को काला रंग देता है। समय के साथ मेलेनिन पैदा करने वाली ग्रंथियां असक्रिय होने लगती हैं और बाल सफ़ेद हो जाते हैं। हालाँकि यौवनावस्था में ही बालों के सफ़ेद होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं।

आनुवांशिकी

काम उम्र में बालों के सफेद होने की समस्या आनुवांशिक भी हो सकती है। ऐसे में अच्छा पोषण इस समस्या के लक्षण कम कर सकता है। लेकिन अनुवांशिक रूप से मिलने पर इस समस्या के निदान की संभावना नमात्र है।

पोषण की कमी

बालों को पूर्ण पोषण न मिलने की स्थिति में भी बाल जल्दी सफ़ेद होने लगते हैं। विटामिन बी-12, और ओमेगा एसिड्स की कमी से बालों की चमक खोने लगती है, और उनकी जड़ें कमज़ोर होती है। इसके साथ ही विटामिन बी-12 की कमी से ग्रंथियां असक्रीय होने लगती हैं। ऐसे में हरी सब्ज़ियां और विटामिन बी-12 से भरपूर भोजन करने से इस समस्या में राहत मिलती है। बालों को काला बनाये रखने के लिए दही, गाजर, केला आदि पौष्टिक खाने की चीज़े खाएं।

घरेलु उपाय

बालों को मजबूत व स्वस्थ बनाए रखने के लिए आप रसोई की सामग्री को काम में ला सकते हैं।

सरसों/ नारियल का तेल :

नियमित रूप से सरसों या नारियल के तेल से मालिश करने से बाल मजबूत और मुलायम होते हैं। इसके साथ ही यह सर की त्वचा को सोचने से बचाते हैं। सरसों और नारियल तेल के अलावा आप मालिश के लिए जैतून या आंवला के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

चावल :

चावल को अच्छे से उबालें। इसके बाद चावल के पानी के ऊपर आई सफ़ेद लेयर (चावल की मांड) को अलग निकाल लें। इस सफ़ेद पानी को बालों में लगाएं, ताकि यह बालों की जड़ों तक पहुँच सके। तकरीबन 1 घंटे तक लगाए रखने के बाद सर धो लें। इससे बालों की चमक बानी रहती है, और सर खुश्क नहीं होता। आप चावल की मांड को चावल बनाते समय भी निकाल सकते हैं। और इसका प्रयोग नियमित रूप से शैम्पू की तरह भी किया जा सकता है।

मेथी :

सुबह सिर धोने के लिए, उससे पहली रात मेथी को पानी में भिगो दें। रातभर पानी में रहने से मेथी का पोषण पानी में चला जाता है। सुबह इस पानी से सर धो लें। हफ्ते में दो बार मेथी के पानी से बाल धोने पर बाल लम्बे समय तक काले रहते हैं। रूखे बालों की समस्या के लिए मेथी के बीज को पीस कर, उसमे नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को लगाने से बाल मुलायम और चमकदार होते हैं।

आंवला पाउडर

बालों के सफ़ेद होने के बाद घरेलु उपायों से बालों को काला किया जा सकता है। आंवला पाउडर बालों के लिए प्राकृतिक डाई का काम करता है।

सामग्री: नींबू, आंवला पाउडर, साफ पानी।

नींबू के रस में 2 चम्मच पानी और 4 चम्मच आवला पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। एक घंटे तक रखने के बाद इस पेस्ट को बालों में लगाएं। तकरीबन आधे घंटे बाल और जड़ों में लगाए रखने के बाद बाल धो लें। यह लगाकर शैंपू का प्रयोग न करें।

क्या न करें

चिंता न ले
अत्यधिक चिंता करने से बाल जल्दी सफ़ेद होने लगते हैं। कोशिश करें कि अत्यधिक चिंता न करें और दिमाग को ठंडा रखें।

केमिकल का अत्यधिक इस्तेमाल न करे
बालों को कॉस्मेटिक चीज़ों से जितना हो सके दूर रखें। स्ट्राइटनेर, कर्लर इस्तेमाल से बाल जलने लगते हैं। वहीँ, केमिकल हेयर कलर और डाई से कुछ समय के लिए बाल काले दिखते है, लेकिन दोगुनी तेजी से सफेद होने लगते हैं। इसलिए, आर्टिफिशल केमिकल डाई से बचें।

Related Articles

Back to top button