हिसार: बार-बार यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों पर होगी सख्ती

बैठक में डीसी ने दिए ऐसे चालकों के ड्राईविंग लाइसेंस सस्पेंड के निर्देश

हिसार, 30 जनवरी

उपायुक्त उत्तम सिंह ने निर्देश दिए हैं कि यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालकों के लाइसेंस पंच किए जाएं। यदि वाहन चालक बार-बार नियमों की अवहेलना करेगा तो उसके ड्राइविंग लाइसेंस को आजीवन सस्पेंड कर दिया जाएगा। इसके लिए वाहन चालक के प्रत्येक चालान का रिकॉर्ड दर्ज किया जाएगा।

उपायुक्त उत्तम सिंह सोमवार को जिला सडक़ सुरक्षा समिति एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में हरियाणा रोडवेज व परमिट धारी निजी बस चालकों द्वारा ओवरस्पीडिंग, गलत ढंग से ओवरटेक करने तथा निर्धारित स्थल के अतिरिक्त जगह-जगह पर सवारियां उतारे जाने के संबंध में रखे गए विषय पर उपायुक्त ने कहा कि ऐसे बस चालकों के विरूद्घ ठोस कार्यवाही की जाए। बस चालकों के लिए वर्कशॉप आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने हाईवे पर अवैध ढाबों तथा अन्य स्थलों पर गलत ढंग से बनाए गए कट के मामलों पर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को गंभीरता बरतने की सख्त हिदायत दी और कहा कि अवैध कट बनाने वालों के विरुद्ध नोटिस जारी करें।

बैठक में उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को हिदायत दी कि वे सुप्रीम कोर्ट के द्वारा तय किए गए मापदंडों की अनुपालना न करने वाले स्कूल वाहन चालकों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाए और महीने में कम से कम 50 स्कूल बसों को अवश्य चेक करें। सडक़ दुर्घटनाओं को लेकर उन्होंने पीडब्ल्यूडी बी एंड आर, पुलिस तथा आरटीए विभाग की कमेटी गठित करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि कमेटी सडक़ दुर्घटनाओं के मामले में दुर्घटना के कारणों का विश्लेषण करें और अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। कमेटी की रिपोर्ट पर संबंधित विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि यदि सडक़ में तकनीकी खामी की वजह से कोई दुर्घटना हुई है तो उसे जल्द से जल्द दुरुस्त किया जाए। बैठक में अवगत करवाया गया कि राष्ट्रीय राजमार्ग 9 पर अधिक संख्या में सडक़ दुर्घटनाएं होती है। इस अवसर पर बरवाला के एसडीएम अश्वीर नैन, हांसी के एसडीएम डॉ. जितेंद्र अहलावत तथा नारनौंद के एसडीएम विकास यादव सहित पुलिस व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button