Budget 2021: कस्टम ड्यूटी में मिल सकती है भारी छूट, जानिए क्या होगा सस्ता

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी जैसी कठिन परिस्थितियों का सामना करते हुए देश में एक बार फिर से 1 फरवरी को बजट पेश होने वाला है। बजट सत्र 2021-2022 (Budget 2021) में हर किसी को कई सेक्टर से उम्मीद है कि उन्हें इस बार बजट में राहत मिलेगी। सूत्रों की मानें तो इस बार बजट से सीमा शुल्क में कटौती की जा सकती है जिससे बहुत सारे प्रोडक्ट्स के दामों में कमी आएगी। अगर सच में ऐसा हुआ तो आम जनता को इस बार बजट से काफी फायदा होगा।

सामने आई ये वजह

कोरोना काल के कारण देश की अर्थव्यवस्था काफी गिर गई है। जिसके कारण बाजार काफी ठंडा पड़ा हुआ है और बाजारों में ग्राहक की मांग भी कम हो गई है। ऐसे में अगर सरकार कस्टम ड्यूटी कम करती है तो बाजार में डिमांड फिर से बढ़ सकती है और रौनक भी मिल सकती है।

ये सामान हो सकते हैं सस्ते

इस बार बजट से आम जनता को उम्मीद है कि फर्नीचर का कच्चा माल, तांबा भंगार, रबड़ के सामान और दूरसंचार के साधनों की कीमतों में कमी आएगी। इसके साथ ही पॉलिश किए गए हीरे, चमड़े के कपड़े और कालीन जैसी चीजों पर भी कस्टम ड्यूटी को कम किया गया तो इसकी मांग में भी इजाफा देखने को मिल सकता है। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि कोलतार पिच और कॉपर स्क्रैप पर लगने वाले आयात शुल्क को कम करने की प्लानिंग चल रही है।

ये सामान हो सकते हैं महंगे

अभी तक सरकार की तरफ से कोई भी सूचना नहीं मिली है कि कौन- कौन से सामान महंगे होने वाले हैं लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन और क्लॉथ ड्रायर जैसी चीजों पर टैक्स बढ़ सकता है। यानि कि अगर आप ये सामान खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो इसे बजट से पहले ही खरीद लें नहीं तो ये सामान आपको महंगे भी पड़ सकते हैं।

 

Related Articles

Back to top button