हरियाणा: 10वीं की परीक्षा का पहला पेपर आउट, सोशल मीडिया पर पेपर हुआ Viral

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने भी माना कि सोशल मीडिया पर पेपर वायरल हुआ

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा नकल रहित परीक्षाओं के दावों की हवा निकल रही है. पहले ही दिन 10वीं की सोशल साइंस का पेपर आउट हो गया, पेपर शुरू होने के कुछ देर बाद ही वाट्सअप ग्रुपों पर वायरल हो गया. शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने भी माना कि सोशल मीडिया पर पेपर वायरल हुआ है. विभाग की सात टीमें फील्ड में हैं और अपने स्तर पर जांच कर रही हैं.

इस संबंध में शिक्षा बोर्ड चेयरमैन को ई-मेल से जानकारी भेजी गई है. बता दें कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा आयोजित दोपहर साढ़े 12 बजे दसवीं का सोशल साइंस की परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद ही पेपर के सभी सेटों की फोटो वाट्सएप ग्रुपों पर आ गई. वाट्सअप ग्रुपों पर पेपर वायरल होने पर शिक्षा विभाग में हडक़ंप मच गया और विभाग की सात फ्लाइंग टीमों द्वारा फील्ड में जांच के लिए भेजा गया.

अधिकारियों ने पेपर आउट होने से नकारा

हालांकि शिक्षा अधिकारियों ने दादरी क्षेत्र से पेपर आउट होने को नकारते हुए कहा कि ये सोशल मीडिया पर वायरल पेपर किसी दूसरे क्षेत्र के हो सकते हैं. फिर भी विभाग द्वारा इसकी जांच की जा रही है. इससे पहले भी 12वीं कक्षा का पेपर वाट्सएप ग्रुपों पर वायरल हुआ था. वाट्सएप ग्रुपों पर पेपर आउट होने पर खुफिया विभाग भी अपने स्तर पर जांच करने में जुट गया है. वहीं कई परीक्षा केंद्रों पर नकल डालने की विडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई हैं.

10वीं का पेपर आउट हुआ है या नहीं जानें

जिला शिक्षा अधिकारी जयप्रकाश सभ्रवाल ने बताया कि दसवीं की सोशल साइंस का पेपर आउट होने की जानकारी मीडिया के माध्यम से मिली है. कुछ वाट्सअप ग्रुपों पर पेपर आए हैं. जो संज्ञान में आते ही विभाग की सात टीमें फील्ड में जांच के लिए पहुंची. फिलहाल ये वाट्सएप ग्रुपों पर आने वाले पेपर दादरी क्षेत्र के बाहर के लगते हैं. फिर भी इस मामले की सूचना शिक्षा बोर्ड चेयरमैन के ई-मेल पर भेजी गई है.

Related Articles

Back to top button