ईद मुबारक! पूरे देश में मनाया जा रहा एकता और भाईचारे का त्योहार, पढ़ें आज की 10 खबरें

इस्लाम में ईद-उल-फितर को सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. यह आपसी गिले-शिकवे भुलाकर भाईचारे का संदेश देता है. रमजान का पाक महीना खत्म होने के बाद ईद मनाई जाती है. फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने बताया था कि दिल्ली समेत देश के किसी भी हिस्से में रविवार को ईद का चांद नजर नहीं आया. ऐसे में ईद-उल-फितर का त्योहार मंगलवार को मनाया जा रहा है.इस्लामी कैलेंडर में महीना 29 या 30 दिन का होता है, जो चांद के हिसाब से तय होता है. इस्लामी कैलेंडर का नौवां महीना ‘रमज़ान’ होता है. रमजान के पाक महीने की शुरुआत चांद के दीदार से ही होती है और ये खत्म भी चांद के दीदार से होता है.​ इसके बाद ईद मनाई जाती है.

1-ईद पर सीएम अशोक गहलोत के गृहनगर जोधपुर में आधी रात को बवाल, पथराव, कई घायल, इंटरनेट बंद

ईद (Eid) के मौके पर सीएम अशोक गहलोत के गृहनगर जोधपुर (Jodhpur) में दो पक्षों में बवाल हो गया है. सोमवार आधी रात को झंडे लगाने की बात पर हुये इस बवाल के बाद दोनों पक्षों में जमकर पत्थर चले. इससे करीब एक दर्जन लोग लहूलुहान हो गये. बाद में मौके पर पहुंची पुलिस और आरएसी ने मोर्चा ने संभाला और लाठीचार्ज कर भीड़ को वहां से खदेड़ा. इस दौरान रात करीब 1 से 3 बजे तक शहर के बीचबीचों पत्थर बरसते रहे. हालात को देखते हुये प्रशासन को आधी रात को ही पूरे जोधपुर जिले में आगामी आदेश तक मोबाइल इंटरनेट बंद करने के आदेश जारी करने पड़े. मौके पर भारी संख्या में पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है.

2-कई मायनों में अहम है अमित शाह का यह दौरा, नेतृत्व परिवर्तन और कैबिनेट में हेरफेर पर हो सकती है चर्चा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कर्नाटक में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव में 150 सीटों पर जीतने का लक्ष्य रखा है. साल 2018 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 108 सीट मिले थे. भाजपा को पूरी उम्मीद है कि वह एक बार फिर सत्ता में आएगी. अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए लगातार पार्टी के बड़े नेता राज्य का दौरा कर रहे हैं. इसी क्रम में केंद्रीय मंत्री अमित शाह सोमवार देर रात एक बार फिर बेंगलुरु पहुंचे. भाषा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार उनका दौरा राज्य में संभावित नेतृत्व परिवर्तन और मंत्रिमंडल में फेरबदल या विस्तार की अटकलों के बीच हो रहा है.

3-प्रचंड गर्मी से राहत का दौर शुरू, जानें आज कैसा रहेगा देश भर में मौसम का हाल

हीटवेव से झुलस रहे लोगों के लिए मई का महीना राहत लेकर आया है. पिछले दो-तीन हफ्तों से देश में जारी हीटवेव का दौर फिलहाल थम गया है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक चढ़ते पारे में इसी तरह की राहत रहेगी. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में कई इलाकों में मौसम बदलेगा और धूल भरी आंधी चलेगी. कुछ जगहों पर बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. ऐसी स्थिति अगले तीन दिनों तक रह सकती है.भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि यूपी और राजस्थान में एक पश्चिमी विक्षोभ सोमवार से सक्रिय हुआ है. इसका असर अगले कुछ दिनों तक रहेगा. इसकी वजह से धूलभरी हवाएं चलेंगी. कही-कहीं पर 50 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में आंधी और बारिश के आसार हैं. मंगलवार और बुधवार को यहां कुछ जगहों पर ओले भी पड़ सकते हैं.

4-Elon Musk बदल देंगे Twiter का पूरा ढांचा, मैनेजमेंट में बदलाव के साथ ट्वीट बेचकर पैसे कमाने की तैयारी

दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स एलन मस्‍क (Elon Musk) ने टि्वटर (Twiter) को खरीदने के बाद उसके शीर्ष प्रबंधन में बदलाव की तैयारी भी शुरू कर दी है. ग्‍लोबल न्‍यूज एजेंसी रॉयटर ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि मस्‍क ने अब कंपनी के पूरे ढांचे और कामकाज में बदलाव की ओर देख रहे हैं.सूत्रों का कहना है कि इन बदलावों के तहत कंपनी के शीर्ष प्रबंधन, सीईओ में फेरबदल के साथ कमाई के नए रास्‍ते भी खोजे जाएंगे. इसके बाद अच्‍छे और बिकाऊ ट्वीट को मोनेटाइज किया जाएगा. एजेंसी के अनुसार, मस्‍क ने 44 अरब डॉलर में टि्वटर को खरीदने की डील पक्‍की करने के साथ ही शीर्ष प्रबंधन में बदलाव के संकेत दिए थे. सूत्रों का ये भी दावा है कि एलन मस्‍क ने नए सीईओ का नाम भी तय कर लिया है, बस उसकी पहचान अभी सार्वजनिक नहीं की जा रही है.

5-पेट्रोल-डीजल ने नए रेट जारी, जानिए अक्षय तृतीया के दिन फ्यूल सस्ता हुआ या महंगा?

सरकारी तेल कंपनियों ने आज मंगलवार 3 मई के लिए पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol-diesel price) जारी कर दिए हैं। आज पेट्रोल और डीजल के रेट स्थिर रखा गया है। बता दें कि आज लगातार 26 वां दिन है जब पेट्रोल और डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानी लोगों को पेट्रोल-डीजल (Petrol diesel rate today) की बढ़ती कीमतों से राहत है।

6-अक्षय तृतीया पर आज केवल 1 रुपये में खरीदें सोना, जानिए क्या है खरीदने का तरीका?

 आज अक्षय तृतीया है। इस दिन सोना-चांदी खरीदना शुभ होता है। अगर आप भी आज सोने में निवेश (gold investment) करना चाहते हैं लेकिन ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो हम आपको एक शानदार तरीका बता रहे हैं जहां आप मात्र एक रुपये में सोना खरीद सकते हैं। दरअसल, आप डिजिटल गोल्ड में केवल 1 रुपये से निवेश कर सकते हैं। इस अक्षय तृतीया आपको 1 रुपये में डिजिटल गोल्ड (Digital gold) मिल सकता है।इसकी खरीदारी आप अपने स्मार्टफोन से घर बैठे एक कर सकते हैं। यह प्योर 999 शुद्ध सोना होता है। इसे आप ऑनलाइन बेच भी सकते हैं। डिजिटल सोने की कीमत 1 रुपये से शुरू होती है। डिजिटल सोने में निवेश करने से ग्राहक छोटे निवेश के लिए आंशिक भौतिक सोना खरीद सकते हैं।

7-जम्मू-कश्मीर में बड़ा एक्शन, धरे गए आतंकियों के मददगार, करोड़ों की हेरोइन और हथियार बरामद

जम्मू-कश्मीर में पुलिस और सुरक्षाबलों को बड़ी सफलताएं हाथ लगी हैं। मंगलवार को जहां बारामूला पुलिस ने अंतर जिला नार्को-टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया। वहीं, सोमवार को पुलवामा में लश्कर-ए-तैयबा/द रेजिजटेंस फ्रंट के सहयोगी को दबोच लिया है। भंडाफोड़ के दौरान पुलिस को हथियारों के अलावा करोड़ों रुपये की कीमत की हेरोइन भी बरामद हुई है।बारामूला पुलिस और सेना ने नार्को-टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। इस दौरान आतंकवादियों के दो सहयोगी गिरफ्तार हुए हैं और उनके पास हथियार और गोला बारूद के अलावा 1.5 करोड़ रुपये की हेरोइन बरामद हुई है। इस बात की जानकारी जम्मू और कश्मीर पुलिस ने दी है। पुलिस ने बताया कि UAP एक्ट, NDPS एक्ट और आर्म्स एक्ट की संबंधित धाराओं के तहत बारामूला पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज कर लिया है।

8-दिल्ली में आज हो सकती है बारिश, इन राज्यों में भी बदलेगा मौसम का मिजाज

पूरे देश में गर्मी की लहर से काफी हद तक राहत मिलती दिखाई दे रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक कई जगहों पर बारिश के आसार हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था लेकिन पिछले दिनों के मुकाबले कम था। मौसम विभाग ने दिल्ली में दिन के लिए आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ धूल और गरज के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है। अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। IMD के सीनियर साइंटिस्ट आरके जेनामनी (RK Jenamani) ने कहा कि दिल्ली, हरियाणा पंजाब और उत्तर प्रदेश सहित भारत के अधिकांश हिस्सों में हीटवेव का दौर समा​प्त हो गया है।

9-भारत में कोविड-19 के XE वेरिएंट की पुष्टि, वैज्ञानिकों ने कहा- घबराने की कोई बात नहीं, सब ठीक

महाराष्ट्र और गुजरात से 2 अपुष्ट मामले सामने आने के बाद, ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट XE के देश के पहले मामले की पुष्टि भारतीय SARS-CoV2 जीनोमिक्स सीक्वेंसिंग कंसोर्टियम (INSACOG) द्वारा की गई है, जो सरकार द्वारा स्थापित राष्ट्रीय परीक्षण प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क है. विशेषज्ञों का कहना है कि अभी तक इस बात का कोई सबूत नहीं है कि XE सब-वेरिएंट का संक्रमण अन्य ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट के कारण होने वाले संक्रमण से अलग है. XE सब-वेरिएंट ओमिक्रॉन के वर्तमान में प्रमुख BA.2 वेरिएंट की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक ट्रांसमिसिबल पाया गया है, जिसने जनवरी में देश में तीसरी कोविड लहर को ट्रिगर किया था. देश में अब तक कोरोना वायरस के कई पुनः संयोजक रूपों का पता चला है. ये सभी भौगोलिक रूप से अलग-अलग क्षेत्रों से हैं. कोई क्लस्टर गठन नहीं देखा गया है. XE वेरिएंट का सैम्पल कहां से प्राप्त किया गया था, इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई थी.

10-चारधाम यात्रा आज से शुरू, जानें रोजाना कितने श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

उत्तराखंड के उच्च गढ़वाल ​क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट अक्षय तृतीया के मौके पर मंगलवार को छह महीने बाद श्रद्धालुओं के लिए पुन: खोले जाने के साथ ही इस साल की चारधाम यात्रा का आरंभ हो जाएगा. पिछले दो साल से कोविड महामारी के कारण बाधित रही चारधाम यात्रा में रिकॉर्ड श्रद्धालुओं के आने की संभावना के मद्देनजर राज्य सरकार ने जहां प्रत्येक धाम में प्रतिदिन दर्शन करने के लिए तीर्थयात्रियों की संख्या निर्धारित कर दी है, तो वहीं इसका निर्विघ्न संचालन सुनिश्चित करने के लिए पुलिस ने भी सत्यापन अभियान चलाकर करीब ढाई हजार संदिग्धों की पहचान कर उनमें से 10 को गिरफ्तार किया है.

Related Articles

Back to top button