हमीरपुर : टीकाकरण में बच्चे की मौत पर एएनएम के खिलाफ मुकदमा दर्ज

हमीरपुर। सदर कोतवाली क्षेत्र के भिलांवा गांव में स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण शिविर में दो माह के एक बच्चे की टीके लगाने से मौत होने के मामले में रविवार को शाम यहां पुलिस ने एएनएम के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने बच्चे के शव का पोस्टमार्टम भी कराया है। इस मामले को लेकर सीएमओ ने जांच के आदेश भी कर दिये है।

हमीरपुर शहर से लगे भिलांवा गांव निवासी राजेन्द्र उर्फ कल्लू को स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण अभियान में तीन टीके लगाये गये थे। परिजनों ने एक साथ तीन टीके लगाने पर विरोध किया था लेकिन एएनएम ने कोई बात सुने बिना ही लापरवाही से तीन टीके बच्चे को लगा दिये। जिससे बच्चे की हालत गंभीर हो गयी। परिजन बच्चे को लेकर सदर अस्पताल पहुंचे जहां इलाज के बाद उसकी हालत में सुधार होने लगा। बच्चे को घर ले आया गया जहां फिर इसकी हालत बिगड़ गयी जिस पर तुरंत उसे सदर अस्पताल ले जाया गया जहां डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

इस घटना से परिजनों में आक्रोश भड़क गया। बच्चे का शव गोद में लेकर रीता पड़ोसियों के साथ आज कोतवाली पहुंची और एएनएम के खिलाफ कार्यवाही के लिये तहरीर दी। रीता ने बताया कि पति राजेन्द्र गुजरात में मजदूरी करते है। एएनएम को टीके एक साथ लगाने से मना किया था लेकिन वह नहीं मानी और लापरवाही से एक साथ तीन टीके लगा दिये जिससे उसकी मौत हो गयी। पुलिस ने बच्चे के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेजा।

सदर कोतवाल विक्रमाजीत सिंह ने आज शाम बताया कि तहरीर के आधार पर एएनएम के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। मामले की जांच जारी है। इधर, सीएमओ डा.आरके सचान ने बताया कि इस पूरे मामले की जांच करायी जा रही है। जांच के बाद सम्बन्धित एएनएम के खिलाफ कार्यवाही होगी।

Related Articles

Back to top button