गुटेरेस ने अमेरिका का किया स्वागत, जानिए क्या है वजह

संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अमेरिका के पेरिस जलवायु समझौते में लौटने के साथ-साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के साथ फिर से जुड़ने के फैसले पर संतोष व्यक्त किया है। गुटेरेस ने अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ फोन पर बातचीत कर अमेरिका के इन फैसलों का स्वागत किया।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता ने गुरुवार को देर शाम एक बयान में कहा, ” महासचिव ने महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों, खासतौर पर कोरोना वायरस महामारी, जलवायु आपातकाल, शांति, सुरक्षा संकट और मानवाधिकारों के लिए बढ़ते खतरों के मद्देनजर बहुपक्षीय प्रतिक्रियाओं में अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के बीच महत्वपूर्ण और मजबूत भागीदारी की प्रशंसा की। महासचिव ने पेरिस समझौते, विश्व स्वास्थ्य संगठन और संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के साथ फिर से जुड़ने के लिए अमेरिका का स्वागत किया। ”

ये भी पढ़ें-देवकोठार को राष्ट्रीय पर्यटन स्थल घोषित करने की मांग

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि श्री गुटेरेस और ब्लिंकन ने गुरुवार को फोन पर सीरिया में राजनीतिक प्रक्रिया के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के साथ-साथ कोरोना महामारी से लड़ने के संयुक्त प्रयासों पर चर्चा के लिए बातचीत की। उन्होंने इस दाैरान यमन में मौजूदा स्थिति पर भी चर्चा की।

Related Articles

Back to top button