मोदी शादी से जीतेंगे गुजरात!

पीएम मोदी का 500 बेटियो की शादी कराने का ये निर्देश चुनाव आयोग के द्वारा तारीख ऐलान होने के बाद ही जारी की गई है , गुजरात के चुनाव शुरू होने मे महीना भी नहीं बचा है और चुनाव आयोग का हर चुनाव से पहले ये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात में चुनाव प्रचार के बीच में ही एक शादी समारोह में हिस्सा लेंगे। यह एक सामूहिक विवाह कार्यक्रम होगा, जिसमें 500 लड़कियों की एक साथ शादी होगी। रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम मोदी अपनी पहली और महज एक दिन की गुजरात यात्रा के दौरान ही इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे।

ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आखिर पीएम भाजपा के चुनाव प्रचार और अपने व्यस्त कार्यक्रम के बीच भी आखिर एक विवाह समारोह का हिस्सा क्यों बनेंगे। इसका जवाब यह है कि जिन लड़कियों की शादी हो रही है, वे सभी अपने पिता को खो चुकी हैं। ऐसे में पीएम मोदी ‘पापा नी परी लग्न उत्सव’ विवाह समारोह में खुद पहुंचकर लड़कियों को आशीर्वाद देंगे। साथ ही साथ एक एहम कारण ये भी माना जा रहा है की अगले महीने गुजरात में चुनाव होने वाले है और 30 अक्टूबर को मोरबी का पूल गिरने की वजह से इस वक्त गुजरात की जनता में पार्टी को लेकर काफी निराशा मानी जा रही है ऐसे में कुछ लोगो का ऐसा भी कहना है की मोदी ये कदम सामाजिक कार्य के साथ साथ राजनीतिक प्लान भी है!

 

प्रधानमंत्री मोदी इसी दिन दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र का दौरा करेंगे। वे कपराड़ा में एक सभा को संबोधित करेंगे। गुजरात में चुनाव घोषित होने के बाद यह राज्य में उनकी पहली यात्रा होगी। हालांकि, चुनाव की तारीखें आने से पहले वे कई बार गुजरात जा चुके हैं। इन यात्राओं के दौरान पीएम ने हजारों करोड़ के प्रोजेक्ट्स की नींव रखीं या उनका उद्घाटन किया।

 

गुजरात में कांटे की टक्कर

गुजरात में कुल 182 विधानसभा सीटें हैं। बहुमत के लिए 92 सीटों की जरूरत होती है। 2017 के विधानसभा चुनाव भाजपा को 99, कांग्रेस को 77 सीटें मिलीं थी। छह सीटें निर्दलीय और अन्य के खाते में गई थीं। राज्य की सीटों को क्षेत्रवार देखें तो मध्य गुजरात में 68, सौराष्ट्र एवं कच्छ में 54, उत्तर गुजरात में 32 और दक्षिण गुजरात में 28 सीटें आती हैं।

इस साल गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरणों में होना है। पहले चरण की वोटिंग एक दिसंबर और दूसरे चरण की वोटिंग के लिए पांच दिसंबर की तारीख तय की गई है। नतीजों का एलान आठ दिसंबर को हिमाचल प्रदेश और उपचुनावों के साथ किया जाएगा। इस बार भाजपा और कांग्रेस के साथ आम आदमी पार्टी भी मजबूती से चुनावी मैदान में है।

 

आपको बता दे की आज यानी रविवार को पीएम मोदी एक दिन की गुजरात यात्रा पर रहेंगे. विधानसभा चुनाव घोषित होने के बाद यह उनकी राज्य की पहली यात्रा होगी. दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र का पीएम मोदी दौरा करेंगे. पीएम मोदी दक्षिण गुजरात के कपराड़ा में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. चुनाव घोषित होने से पहले पिछले 20 दिनों में पीएम मोदी गुजरात की कई बार यात्रा कर चुके हैं. इन यात्राओं के दौरान प्रधानमंत्री ने गुजरात से जुड़ी हजारों करोड़ रुपयों की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इसके साथ ही वीडियो कॉंफ्रेंस के जरिए भी कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया.

आपको बता दें कि गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी को समाप्त हो रहा है. गुजरात में कुल 182 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 92 है. 182 में से 13 विधानसभा क्षेत्र अनुसूचित जाति के प्रत्याशियों के लिए आरक्षित हैं, तथा 27 विधानसभा सीटें अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित रखी गईं हैं.

182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा का चुनाव इस बार दो चरणों में होगा. पहले चरण के तहत 1 दिसंबर और दूसरे चरण के तहत 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं, नतीजों का ऐलान हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम के साथ 8 दिसंबर को किया जाएगा.

पीएम मोदी का 500 बेटियो की शादी कराने का ये निर्देश चुनाव आयोग के द्वारा तारीख ऐलान होने के बाद ही जारी की गई है , गुजरात के चुनाव शुरू होने मे महीना भी नहीं बचा है और चुनाव आयोग का हर चुनाव से पहले ये निर्देश होता है की चुनाव होने से 10 दिन पहले कोई भी राजनेतिक रैली नहीं होगी लेकिन वही सामाजिक कार्यक्रम में नेता शरीफ हो सकते है जिसका फायदा उठाते हुए पीएम मोदी ने 500 बेटियो की शादी कराने का फैसला किया है अब ऐसे में देखना ये होगा की क्या मोदी का प्लान गुजरात में मोरबी मामले के बाद बड़ा असर ला पाएगा!

Related Articles

Back to top button