गुजरात : फोरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी को मिला केंद्रीय दर्जा , जाने पूरी खबर…

अहमदाबाद : गुजरात के लिए यह अच्छी खबर है कि गुजरात फोरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी को राष्ट्रीयस्तर का दर्जा मिल गया है। इससे देश और विदेश में ऑफ-कैंपस सेंटर और ऑफ-शोर कैंपस की स्थापना के माध्यम से फॉरेंसिक साइंसेज अध्ययन, अनुसंधान, प्रशिक्षण और परामर्श के दायरे का विस्तार करने के लिए इस विश्वविद्यालय की भूमिका मौलिक हो जाएगी।
गुजरात के गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने बताया कि गुजरात में फॉरेंसिक विज्ञान के दायरे का विस्तार करने के लिए गुजरात फोरेंसिक साइंसेज विश्वविद्यालय की स्थापना उस समय की गई थी, जब नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्री थे। इसके बाद राज्य विश्वविद्यालय ने देश और विदेश में अपने संचालन के माध्यम से नाम कमाया है। उसकी उपलब्धियों को देखते हुये केंद्र सरकार ने गुजरात के इस विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने का फैसला किया है। राष्ट्रीय स्तर का दर्जा मिलने के बाद विभिन्न केंद्रीय संस्थानों, केंद्र सरकार और विदेशी संस्थानों के विभिन्न विभागों से अनुसंधान और परामर्श परियोजनाएं प्राप्त करना आसान हो जाएगा। केंद्र सरकार से इस विश्वविद्यालय को 100 प्रतिशत अनुदान आवंटित किया जाएगा।

इसके लिए विधेयक को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने लोकसभा में पेश किया गया और इसे लोकसभा ने ध्वनि मत से पारित किया गया। यह सभी गुजरातियों के लिए गर्व की बात है। केंद्र सरकार इस विश्वविद्यालय के लिए 100 प्रतिशत अनुदान देगी और विश्वविद्यालय का मुख्यालय गांधीनगर में होगा।

गृह राज्य मंत्री जडेजा ने कहा कि मुख्यमंत्री विजय रूपानी के नेतृत्व में गुजरात सरकार ने नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करने और शीघ्र न्याय सुनिश्चित करने के लिए कई नए कदम उठाए हैं। यह विश्वविद्यालय देश और दुनिया के लिए महत्वपूर्ण होगा। उन्होंने कहा कि आज के डिजिटल युग में फोरेंसिक विज्ञान जैसे विषय पर राष्ट्रीय महत्व के साथ एक संस्थान है।
जडेजा ने कहा कि केवल 10 वर्ष की अवधि में संस्थान ने 10,000 से अधिक पुलिस अधिकारियों, फोरेंसिक विज्ञान विशेषज्ञों और न्यायपालिका के सदस्यों को अपराध जांच और सुरक्षा से संबंधित विभिन्न विषयों में प्रशिक्षित किया है।

गृह राज्यमंत्री जडेजा के अनुसार जीएसएफयू ने 58 देशों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रशिक्षण के अलावा, विश्वविद्यालय एक फोरेंसिक प्रयोगशाला स्थापित करने में भी मदद कर रहा है। इसी तरह, देश के विभिन्न राज्यों के अलावा, विश्वविद्यालय को बांग्लादेश, म्यांमार, मालदीव, जिम्बाब्वे, रवांडा, युगांडा, त्रिनिदाद और टोबैगो जैसे देशों में ऑफ-शोर कैंपस स्थापित करने के लिए कई प्रस्ताव मिले हैं। विश्वविद्यालय के देश और विदेशों में परिसर बनाए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button