देहरादून : हरकी पैड़ी पर बह रही गंगा को स्कैप चैनल बताने वाला शासनादेश निरस्त…

देहरादून : प्रदेश सरकार ने हरकी पैड़ी पर बह रही गंगा की धारा को स्कैप चैनल (नहर) बताने वाले शासनादेश निरस्त कर दिया है। सरकार हरकी पैड़ी पर बह रही गंगा की धारा को लेकर जल्द ही नया शासनादेश जारी करेगी। इस शासनादेश को निरस्त करने के लिए तीर्थ पुरोहित लंबे समय से मांग कर रहे थे।

रविवार को मुख्यमंत्री आवास में शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक, गंगा सभा अध्यक्ष प्रदीप झा, महामंत्री तन्मय वशिष्ठ आदि की मौजूदगी में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गंगा की धारा को स्कैप चैनल बताने वाले शासनादेश को निरस्त करने की घोषणा की।

हरीश रावत की सरकार के दौरान 2016 में यह शासनादेश जारी किया गया था। इसमें बताया गया था कि हरकी पैड़ी पर बह रही धारा स्कैप चैनल है। दरअसल गंगा के दोनों ओर 200 मीटर तक नए निर्माण प्रतिबंधित किए गए थे। कई निर्माणों को बचाने के लिए गंगा की इस धारा को स्कैप चैनल घोषित कर दिया गया था।

हरिद्वार में तीर्थ पुरोहित इसको लेकर नाराज थे तथा आदेश को रद्द करने की मांग कर रहे थे। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत भी इस शासनादेश को लेकर हरिद्वार के तीर्थ पुरोहितों से माफी मांग चुके हैं। उन्होंने भी सरकार से इस शासनादेश को निरस्त करने की मांग की थी।

Related Articles

Back to top button