सरकार ने आपातकाल क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम को 30 नवम्‍बर तक बढ़ाया

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने आपातकाल क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम (ईसीएलजीएस) को एक महीने के लिए बढ़ा दिया है। लोग इस स्कीम का फायदा 30 नवम्‍बर तक उठा सकते हैं लेकिन इस स्‍कीम के साथ एक शर्त यह है कि यदि 30 नवम्‍बर से पहले ही इस स्कीम के तहत 3 लाख करोड़ रुपये जारी हो जाते हैं, तो इसे पहले ही बंद कर दिया जाएगा। इस स्कीम के तहत अभी तक 2 लाख करोड़ रुपये जारी हो चुके हैं। वित्‍त मंत्रालय ने सोमवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी।

वित्‍त मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि इस स्कीम की आखिरी तारीख को ये देखते हुए बढ़ाई गई है कि अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए बहुत सारे सेक्टर हाल में खुले हैं। त्‍योहारी सीजन में मांग बढ़ने की संभावना है। इस स्कीम की तारीख बढ़ने से उन लोगों को फायदा होगा, जो इस स्कीम के अंतर्गत फायदा तो उठाना चाहते थे, लेकिन अब तक वह इसका फायदा नहीं उठा सके हैं।

क्‍या है आपातकाल क्रेडिट लाइन गारंटी स्‍कीम
उल्‍लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने कोविड-19 की महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए मई महीने में 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत पैकेज की घोषणा की थी। इस पैकेज के जरिए एमएसएमई को सरकार आर्थिक मदद दे रही है। इस पैकेज के अंतगर्त ही सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उपक्रमों के लिए 3 लाख करोड़ रुपये की आपातकालीन ऋण की सुविधा शुरू की गई थी, जिसके तहत अब तक 2 लाख करोड़ रुपये जारी हो चुके हैं।

Related Articles

Back to top button