बैन के बाद चाइनीस एप टिक टॉक को प्ले स्टोर से हटाया गया

भारत सरकार ने चीन के 59 ऐप पर बैन लगा दिया है। कल रात चीन के इन सभी ऐप को सुरक्षा का हवाला देते हुए हटाया गया था। ऐसे में अब खबर है कि चाइनीस एप टिक टॉक जो कि भारत में बहुत लोकप्रिय था उसे अब प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। भारत में अब कहीं भी किसी भी जगह पर प्लेस्टोर पर टिक टॉक नजर नहीं आएगा। बता दें कि देश की रक्षा, सुरक्षा, संप्रभुता और अखंडता और लोगों की निजता का हवाला देते हुए ये सभी ऐप बैन किए गए हैं।

इन एप्स में टिक टॉक, शेयर इट, कैमस्कैनर जैसे उपयोगी ऐप चोर लोग बहुत यूज करते थे उन सभी को भारत सरकार ने बैन कर दिया है। ऐसे में टिक टॉक को जब दहन किया गया तो लोगों को इसका बहुत बड़ा धक्का लगा। भारत में इस टिक टॉक एप को करोड़ों लोग चलाते हैं। ऐसे में सुरक्षा का हवाला देते हुए उन सभी ऐप को भारत सरकार ने हटाया। हालांकि भारत के बहुत से लोग जो कई समय से कह रहे थे चाइनीस ऐप को बंद करने की बात वह अब कर दिया गया है।

बता दें कि इन कंपनियों को 48 घंटे का वक्त दिया गया है, जिसमें वह अपनी ओर से सफाई पेश कर सकती है। सरकार के द्वारा गठित एक कमेटी सभी कमेटियों की बात सुनेगी। अब ये सभी ऐप इन प्लेटफॉर्म पर नहीं मिलेंगे और कोई नया यूज़र इन्हें डाउनलोड नहीं कर पाएगा। इन दो कंपनियों के अलावा सरकार ने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स से भी इन ऐप को ब्लॉक करने को कहा है। हालांकि खबरों के मुताबिक यह भी कहा जा रहा है कि यह लिस्ट पूरी नहीं है सरकार कुछ समय बाद कुछ और एप्स भी बैन करेगी। हालांकि अब तक यह तय नहीं हुआ है।

Related Articles

Back to top button