लगातार 5वें दिन सस्ता हुआ सोना, रिकॉर्ड लेवल से ₹8,530 आया नीचे

नई दिल्ली. सोना-चांदी के दाम (Gold-Silver Price Today) में लगातार पांचवें दिन जोरदार गिरावट आई है. आज गुरुवार को एमसीएक्स (MCX) पर सोने के साथ ही चांदी भी गिरावट के साथ कारोबार कर रही है. इस गिरावट के बाद सोने के भाव रिकॉर्ड लेवल से काफी नीचे आ गए हैं. आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर अगस्त डिलीवरी वाला गोल्ड 0.22 प्रतिशत की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है. वही चांदी के दाम में भी आज 0.07 प्रतिशत की कमी आई है.

अब भी रिकॉर्ड लेवल से 8,530 रुपये सस्ता है गोल्ड
पिछले साल अगस्त में MCX पर 10 ग्राम सोने का भाव 56,000 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. वहीं एमसीएक्स (MCX) के अनुसार आज सोना 47,470 रुपये प्रति 10 पर ट्रेड कर रहा है. यानी अब भी गोल्ड 8,530 रुपये सस्ता मिल रहा है.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर अगस्त डिलीवरी वाले गोल्ड की कीमत आज 0.22 फीसदी की गिरावट के साथ 47,470 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. इसके अलावा चांदी की कीमतों में भी आज मामूली कमी देखने को मिल रही है. आज के कारोबार में चांदी की कीमत 0.07 फीसदी घटकर 67,089 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर आ गई.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

Related Articles

Back to top button