गिलगित-बालटिस्तान में चुनाव कराए जाने पर भारत ने पाकिस्तान से सख्त विरोध दर्ज कराया

नई दिल्ली। भारत ने पाक अधिकृत भारत के क्षेत्र गिलगित बालटिस्तान में चुनाव कराए जाने पर पड़ोसी देश के साथ सख्त विरोध दर्ज कराया है।
विदेश मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख सहित कथित गिलगित बालटिस्तान का क्षेत्र 1947 में विलय के चलते भारत का अभिन्न हिस्सा है। पाकिस्तान ने जबरन और गैरकानूनी ढंग से इसपर कब्जा कर रखा है, और अधिकृत क्षेत्र पर उसका किसी तरह का कोई अधिकार नहीं बनता है।
उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान अपने अवैध कब्जे वाले गिलगित बालटिस्तान की विधानसभा के लिए 15 नवंबर को चुनाव करा रहा है।
विज्ञप्ति के अनुसार भारत ने हाल ही में कथित गिलगित बालटिस्तान से जुड़े चुनाव एवं देखरेख सरकार संशोधन अध्यादेश 2020 को भी अस्वीकार किया है। भारत गैर कानूनी ढ़ंग से पाकिस्तानी कब्जे वाले अपने क्षेत्र में बदलाव की कोशिशों का विरोध करता है। पाकिस्तान इस तरह की कार्रवाई जम्मू कश्मीर और लद्दाख के क्षेत्र में अवैध कब्जे, मानवाधिकारों के उल्लंघन और पाक अधिकृत क्षेत्र में रह रहे लोगों को स्वतंत्रता के अधिकार से वंचित रखने की नाकाम कोशिशों को नहीं छुपा सकता। यह दिखावे की प्रक्रिया अवैध कब्जे को छिपाने की झूठी कोशिश है। भारत ने कहा कि वह पाकिस्तान से तुरंत गैर कानूनी तौर पर कब्जाये इस क्षेत्र को तुरंत खाली करने की अपील करता है।

Related Articles

Back to top button